अब ‘पुत्रजीवक’ बढ़ाएगी बाबा रामदेव की मुश्किल !

  1. Home
  2. Uttarakhand
  3. Haridwar

अब ‘पुत्रजीवक’ बढ़ाएगी बाबा रामदेव की मुश्किल !

योग गुरु बाबा रामदेव पतंजलि की विवादित दवाई ‘पुत्रजीवक बीज’ के कारण एक बार फिर से मुश्किल में घिर सकते हैं। उत्तराखंड सरकार द्वारा ‘पुत्रजीवक बीज’ दवाई की कराई गई जांच रिपोर्ट योग गुरु बाबा रामदेव के खिलाफ आई है। पतंजलि की ‘पुत्रजीवक बीज’ नाम की यह दवा उस बीते साल उस वक्त चर्चा में


अब ‘पुत्रजीवक’ बढ़ाएगी बाबा रामदेव की मुश्किल !

अब ‘पुत्रजीवक’ बढ़ाएगी बाबा रामदेव की मुश्किल !योग गुरु बाबा रामदेव पतंजलि की विवादित दवाई ‘पुत्रजीवक बीज’ के कारण एक बार फिर से मुश्किल में घिर सकते हैं। उत्तराखंड सरकार द्वारा ‘पुत्रजीवक बीज’ दवाई की कराई गई जांच रिपोर्ट योग गुरु बाबा रामदेव के खिलाफ आई है।

पतंजलि की ‘पुत्रजीवक बीज’ नाम की यह दवा उस बीते साल उस वक्त चर्चा में आई थी, जब जनता दल यूनाईटेड के राज्यसभा सांसद केसी त्यागी ने संसद में इस मामले को उठाया था। केसी त्यागी ने ‘पुत्रबीजक बीज’ पर सवाल उठाते हुए बाबा रामदेव पर कार्रवाई की मांग की थी। हालांकि बाबा रामदेव ने उस वक्त ये सफाई दी थी कि पुत्रजीवक बीज का पुत्र या पुत्री के जन्म से कोई लेना-देना नहीं है।

इस मामले के लगातार तूल पकड़ने पर केन्द्र सरकार ने उत्तराखंड सरकार को इसकी जांच के निर्देश दिए थे, जिसके बाद राज्य सरकार ने पतंजलि की इस ‘पुत्रजीवक बीज’ नाम की दवा की जांच के लिए आयुष के दवा नियंत्रक पीडी चमोली की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति का गठन किया था।

हालांकि इस समिति ने अपनी जांच रिपोर्ट में पतंजलि की ‘पुत्रजीवक बीज’ दवा को क्लीन चिट इस आधार पर दी थी कि इस दवा का नाम आयुर्वेदिक पुस्तकों और प्राचीन साहित्य के हिसाब से रखा गया है। लेकिन उत्तराखंड सरकार ने महानिदेक स्वास्थ्य को इस दवा की फिर से जांच करने को कहा था और न्याय विभाग से भी इस दवा पर राय मांगी थी।

उत्तराखंड के प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) का कहना है कि जांच रिपोर्ट बाबा रामदेव के खिलाफ है और हमने फाइल मुख्यमंत्री हरीश रावत को भेज दी है। जिसके बाद अब मुख्यमंत्री इस जांच रिपोर्ट के आधार पर फैसला लेंगे।

uttarakhand postपर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे गूगल न्यूज़  google newsपर फॉलो करे