अब 5 लाख से भी कम में घर का सपना होगा पूरा !

  1. Home
  2. Country

अब 5 लाख से भी कम में घर का सपना होगा पूरा !

केंद्र सरकार स्मार्ट शहर विकसित करने के साथ-साथ आम आदमी को बेहद सस्ते घर मुहैया कराने जा रही है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को कहा सरकार स्मार्ट शहर बनाने के साथ लोगों को 5 लाख रुपये से कम कीमत वाले घर मुहैया कराने के लिए भी प्रतिबद्ध है। सड़क परिवहन एवं जहाजरानी मंत्री


केंद्र सरकार स्मार्ट शहर विकसित करने के साथ-साथ आम आदमी को बेहद सस्ते घर मुहैया कराने जा रही है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को कहा सरकार स्मार्ट शहर बनाने के साथ लोगों को 5 लाख रुपये से कम कीमत वाले घर मुहैया कराने के लिए भी प्रतिबद्ध है।

सड़क परिवहन एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने ‘स्मार्ट सिटी’ सम्मेलन में कहा कि कम लागत वाले घर बेहद अहम हैं। सबसे बड़ी बाधा यह है कि हमारे देश में सिर्फ एक फीसदी लोग ऐसे हैं जो 10 लाख रुपये से अधिक कीमत वाले घर खरीद सकते हैं।

अगर हम 5 लाख रुपये से कम लागत वाले घर उपलब्ध कराते हैं तो 30 फीसदी लोग इसे खरीद सकेंगे। उन्होंने कहा कि स्मार्ट शहर बनाने के अलावा गरीब से गरीब व्यक्ति को सस्ते घर मुहैया कराना नरेंद्र मोदी सरकार के एजेंडे में सबसे ऊपर है। इसको लेकर नागपुर में 70 फीसदी फ्लाई ऐश (राख) का इस्तेमाल करते हुए स्टील की सरंचना पर घर बनाने के लिए एक प्रयोग किया गया है। इसका उद्घाटन 20 फरवरी को किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बिल्डिंग को बनाने की लागत 1,000 रुपये प्रति वर्गफीट आ रही है। हम 5 लाख रुपये में 450 वर्गफिट का घर मुहैया करा सकेंगे। हम इन घरों में फ्लाई ऐश से बने बेड सहित फर्नीचर के अलावा सोलर सिस्टम भी लगा रहे हैं। मंत्री ने कहा कि घर खरीदने वालों को 1.5 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। इस तरह से घर की लागत 3.5 लाख रुपये पड़ेगी और कर्ज 7 से 7.5 फीसदी की ब्याज दर पर उपलब्ध होगा। यहां तक कि एक गरीब व्यक्ति भी इसे खरीद सकेगा।

उन्होंने कहा कि देश के 12 प्रमुख बंदरगाहों में से 10 पर स्मार्ट शहर विकसित किए जाएंगे। कोलकाता और मुंबई को छोड़कर हमारे 10 बंदरगाहों पर स्मार्ट शहर विकसित किए जाएंगे।

uttarakhand postपर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे गूगल न्यूज़  google newsपर फॉलो करे