आस्ट्रेलिया के अल्ट्रा मैराथन धावक पैट फार्मर का ‘स्पिरिट ऑफ इंडिया रन’ 

  1. Home
  2. Country

आस्ट्रेलिया के अल्ट्रा मैराथन धावक पैट फार्मर का ‘स्पिरिट ऑफ इंडिया रन’ 

आस्ट्रेलिया के अल्ट्रा मैरथन धावक पैट फार्मर के स्पिरिट ऑफ इंडिया रन को भारत सरकार के पर्यटन तथा विदेश मंत्रालय के साथ-साथ तमिलनाडु , केरल, कर्नाटक , गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, जम्मू तथा कश्मीर तथा केंद्र शासित क्षेत्र चंडीगढ़ के पर्यटन विभागों द्वारा समर्थन दिया जा रहा है। पैट फार्मर 60


आस्ट्रेलिया के अल्ट्रा मैरथन धावक  पैट फार्मर के स्पिरिट ऑफ इंडिया रन को भारत सरकार के पर्यटन तथा विदेश मंत्रालय के साथ-साथ तमिलनाडु , केरल, कर्नाटक , गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, जम्मू तथा कश्मीर तथा केंद्र शासित क्षेत्र चंडीगढ़ के पर्यटन विभागों द्वारा समर्थन दिया जा रहा है। पैट फार्मर 60 दिनों में कन्याकुमारी से प्रारंभ कर कश्मीर में 4000 किलोमीटर से अधिक दूरी की अपनी दौड़ पूरी करेंगे। वह 26 जनवरी, 2016 को भारत के गणतंत्र दिवस और आस्ट्रेलिया दिवस पर दौढ़ प्रारंभ करेंगे।

पैट फार्मर के अनेक विश्व रिकार्ड हैं। उन्होंने उत्तरी ध्रुव से दक्षिण ध्रुव की दौड़ पूरी की है । वह आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, वियतनाम, मध्य पूर्व तथा उत्तरी अमेरिका में दौड़े हैं। वह आस्ट्रेलिया की संसद के 8 वर्षों तक सदस्य रहे। उन्होंने शिक्षा, विज्ञान तथा प्रशिक्षण के संसदीय सचिव के रूप में 3 वर्षों की सेवा दी।  पैट ने 20 वर्ष के धावक केरियर में आर्दश कार्यों के लिए मिलिय़न डालर की रकम जुटाई है।

फार्मर के स्पिरिट ऑफ इंडिया रन का उद्देश्य भारत और आस्ट्रेलिया के बीच संबंधों को प्रगाढ़ बनाना, आस्ट्रेलियाई यात्रियों के लिए भारत को आवश्यक गंतव्य के रूप में अनुभव प्राप्ति के लिए पर्यटन और व्यक्तिगत संबंधों को बढ़ावा देना और लड़कियों की शिक्षा के काम को समर्थन देना है।

फार्मर के स्पिरिट ऑफ इंडिया रन को इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर आपरेटर्स (आएटीओ), फेडरेशन्स ऑफ होटल एण्ड रेस्तरां एसोसिएशन ऑफ इंडिया( एफएचआरएआई), होटल एसोसिएशन ऑफ इंडिया तथा इंडियन हेरिटेज होटल एसोसिएशन समर्थन दे रहा है।

पैट फार्मर की दौड़ के दौरान उनके साथ एक टेलीविजन क्रू रहेगा जो पूरी दौड़ को कवर करेगा और इसे आस्ट्रेलिया के टीवी नेटवर्क पर दिखाया जाएगा। वह 26 जनवरी, 2016 को दौड़ प्रारंभ करेंगे और 30 मार्च, 2016 को दौड़ पूरी करेंगे।

स्पिरिट ऑफ इंडिया रन 26 जनवरी, 2016 को 0615 बजे कन्याकुमारी के गांधी मंडपम के सामने से शुरु होगा और इसे कन्याकुमारी के जिला कलक्टर हरी झंडी दिखाएंगे।

पैट फार्मर 4600 किलोमीटर की दौड़ तमिलनाडु , केरल, कर्नाटक , गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात , राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, जम्मू तथा कश्मीर होकर औसतन 70-80 किलोमीटर दैनिक के हिसाब से पूरी करेंगे।

 

uttarakhand postपर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे गूगल न्यूज़  google newsपर फॉलो करे