ग्रेट खली उत्तराखंड में लांच करेंगे इंडियन रेसलिंग का डब्ल्यू.डब्ल्यू.एफ वर्जन

  1. Home
  2. Country

ग्रेट खली उत्तराखंड में लांच करेंगे इंडियन रेसलिंग का डब्ल्यू.डब्ल्यू.एफ वर्जन

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मंगलवार को नई दिल्ली में आयोजित भारत केन्द्रित प्रो-रेसलिंग प्रतिभा कार्यक्रम ’द ग्रेट खली’ का शुभारम्भ किया। जिसे ’काॅन्टीनंेटल रेसलिंग इंटरटेनमंेट’ (सीडब्ल्यूई) नाम दिया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि उत्तराखण्ड में वर्ष 2016 में नेशनल गेम्स से पहले हल्द्वानी व देहरादून में ग्रेट खली द्वारा इंडियन


मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मंगलवार को नई दिल्ली में आयोजित भारत केन्द्रित प्रो-रेसलिंग प्रतिभा कार्यक्रम ’द ग्रेट खली’ का शुभारम्भ किया। जिसे ’काॅन्टीनंेटल रेसलिंग इंटरटेनमंेट’ (सीडब्ल्यूई) नाम दिया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि उत्तराखण्ड में वर्ष 2016 में नेशनल गेम्स से पहले हल्द्वानी व देहरादून में ग्रेट खली द्वारा इंडियन रेसलिंग का डब्ल्यू.डब्ल्यू.एफ वर्जन लांच किया जायेगा। इसमें सीएम4यूथ कार्यक्रम के अंतर्गत युवाओं को भी शामिल किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस आयोजन को विशेषज्ञ खेल और ब्रांड मैनेजमेंट कंपनी ’’इंटीग्रेटेड ब्रांड साॅल्यूशंस(आईबीएस)’’ की सहभागीता में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम को सीएम4यूथ से भी समर्थन प्राप्त होगा। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि सीएम4यूथ कार्यक्रम एक विशेष युवा संपर्क कार्यक्रम है। जिससे वे यूवाओं के लिए विशेष तौर पर तैयार की गई सोशल साईट www.facebook.com/CM4Youth के माध्यम से युवाओं के नियमित संपर्क में रहते है।

मुख्यमंत्री  रावत ने कहा कि यह हमारे लिए गोरव का विषय है कि द ग्रेट खली (दिलीप सिंह राणा) हमारे पडोसी राज्य हिमाचल प्रदेश से तालुक रखते है और उनके द्वारा युवओं को प्रशिक्षित करने का बेहतरीन कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे लोग जो संघर्ष से अपने लक्ष्यों की प्राप्ति करते है और अपनी जिंदगी की स्क्रिप्ट स्वयं लिखते है, उनके जज्बे को हम सलाम करते है। उन्होंने कहा कि ग्रेट खली युवाओं के लिये प्रेरणाश्रोत है और हमे उन पर नाज है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके द्वारा शुरू किया गया यह अभियान युवाओं में नया जोश भरेगा। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड सरकार युवाओं के लिए अनेक कार्य कर रही है और सीएम4यूथ कार्यक्रम से युवाओं को जोडा जा रहा है। जो समाज में रचनात्मक कार्यक्रमों का बहुत बड़ा अभियान चला रहे है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा न सिर्फ हमारा भविष्य है बल्कि वे हमारा वर्तमान भी है। उन्होंने कहा कि एक युवा देश व युवा राज्य के विकास व बेहतरी के लिए युवओं को प्रात्साहित करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि खली पारंपरिक खेल ’कुश्ती यानी रेसलिंग’ के आधुनिक प्रारूप को प्रोत्साहित करने के लिए प्रयास कर रहे है। उन्होंने कहा कि खली द्वारा इस कार्यक्रम को उत्तराखण्ड से शुरू करने से उत्तराखण्ड राज्य की प्रतिभाओं को आगे आने में मदद मिलेगी।

रावत ने कहा कि ’’प्रो-रेसलिंग’’ उत्तराखण्ड के युवाओं में बेहद लोकप्रिय है। खली एक पहाड़ी गांव से बेहद मामूली श्रमिक से आगे बढ़ते हुए आज इस मुकाम पर पहुंचे हैै और उनका नाम विश्व के महानतम प्रो-रेसलर्स में लिया जाता है। उन्होंने कहा कि कड़ी मेहनत और सच्चे समर्पण से सफलता हासिल की जा सकती है। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि खली के इस प्रयास से ना सिर्फ लम्बी अवधि तक इस खेल को लेकर एक नया रोमांच पैदा होगा बल्कि इससे हमारे युवाओं में जागरूकता भी बढ़ेगी। इसके साथ ही राज्य के युवाओं को अपनी मान्यता के लिए नया और शानदार मंच मिलेगा और वे प्रो-रेसलिंग की दुनिया में अपनी सफलताओं की कहानी को आगे ले जाने में भी सफल होंगे।

इस अवसर पर द ग्रेट खली (दिलीप सिंह राणा) ने कहा कि मुख्यमंत्री हरीश रावत युवाओं के लिए जो कार्य कर रहे है वह सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा जो निर्देश उन्हें दिए जायेंगे वे युवाओं के साथ मिलकर बढ़चढ़कर उस कार्य को करेंगे। उन्होंने कहा कि वे वर्ष 2016 में उत्तराखण्ड के हल्द्वानी और देहरादून से ही रेसलिंग के डब्ल्यू.डब्ल्यू.एफ कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे।

uttarakhand postपर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे गूगल न्यूज़  google newsपर फॉलो करे