प्रदेश के प्रथम मल्टी माॅडल लाॅजिस्टिक पार्क का हुआ शुभारंभ

  1. Home
  2. Uttarakhand
  3. Udhamsinghnagar

प्रदेश के प्रथम मल्टी माॅडल लाॅजिस्टिक पार्क का हुआ शुभारंभ

औद्योगिक विकास निगम उत्तराखण्ड (सिडकुल) एवं कन्टेनर कारपोरेषन इण्डिया (काॅनकाॅर) के संयुक्त उपक्रम एवं प्रदेष के प्रथम मल्टी माॅडल लाॅजिस्टिक पार्क का आज भारत सरकार के रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने इस महत्वपूर्ण एमएमएलपी का विधिवत उद्घाटन किया। इसके बाद रेल मंत्री प्रभु,महिला बाल विकास मंत्री मेनका संजय गांधी, मुख्यमंत्री रावत एवं उद्योग मंत्री


औद्योगिक विकास निगम उत्तराखण्ड (सिडकुल) एवं कन्टेनर कारपोरेषन इण्डिया (काॅनकाॅर) के संयुक्त उपक्रम एवं प्रदेष के प्रथम मल्टी माॅडल लाॅजिस्टिक पार्क का आज भारत  सरकार के रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने इस महत्वपूर्ण एमएमएलपी का विधिवत उद्घाटन किया। इसके बाद रेल मंत्री प्रभु,महिला बाल विकास मंत्री मेनका संजय गांधी, मुख्यमंत्री रावत एवं उद्योग मंत्री डाॅ0 इन्दिरा हृदयेष ने संयुक्त रूप कन्टेनर को हरी झण्डी दिखाकर गंतव्य के लिये रवाना किया गया।

अपने सम्बोधन में रेल मंत्री  प्रभु ने कहा कि वह उत्तराखण्ड देव भूमि में आने से अपने को गौरवान्वित महसूस कर रहे है। उन्होंने कहा कि मल्टी माॅडल लाॅजिस्टिक पार्क के षुभारम्भ हो जाने से उत्तराखण्ड राज्य के लिये विषेश रूप से यहां के उद्यमियों,किसानों,व्यापारियों के लिये बरदान सावित होगा। उन्होंने कहा कि रेल परिवहन रोड की भीड भाड को कम करेगा साथ ही वातावरण प्रदूशण भी कम होगा। श्री प्रभु ने किसानें को उनके उत्पादों का उचित दाम मिलने के लिये फूड प्रोसेसिंग एवं कोल्ड चैन स्थापित करने पर जोर दिया । उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार किसानों के हितों प्रति संकल्पित है।

उन्होंने कहा कि सिडकुल से रेलवे कन्टेनर सुविधा के षुरू हो जाने से गरीब किसानों को एवं उद्यमियों को लाभ मिलने के साथ ही अप्रत्यक्ष रूप से लोगों को रोजगार भी प्राप्त होगा। श्री प्रभु ने कहा कि उत्तराखण्ड में रेल सेवाओं सहित अन्य विकास कार्यों को ंसचालित कराना हमारी प्राथमिकता में षामिल है। उन्होंने कहा कि पर्यटन यहां के लिये मुख्य रोजगार का साधन है तथा पर्यटन गतिविधियों एवं अन्य विकास कार्यो को बढावा देने के लिये एक्षन प्लान बनाया जायेगा। उन्होंने आष्वसत् ्किया कि उत्तराखण्ड में जितने भीं प्रमुख्य रेलवे स्टेषन है को आधुनिक तौरपर विकसित किया जायेगा। श्री प्रभु ने कहा कि सबसे मुख्य बात यह है कि यह सुविधा इस क्षेत्र के सामाजिक,आर्थिक विकास के लिये योगदान देगी और इस क्षेत्र के स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होगे इसके अलावा रेल परिवहन कनेक्टिविटी के द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिये योगदान देने के अतिरिक्त औद्योगिक प्रगति और समृद्धि के एक नये युग की षुरूआत होगी।

मुख्यमंत्री श्री हरीष रावत ने आज पंतनगर में प्रथम मल्टी माॅडल लाॅजिस्टिक पार्क के उद्घाटन कियेे जाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुये केन्द्रीय रेल मंत्री श्री प्रभु एवं महिला एवं बाल विकास मंत्री मनेका संजय गांधी का आभार व्यक्त करते हुये कंटेनर सुविधा के प्रारम्भ हो जाने से राज्य के लिये उपलब्धि करार दिया। उन्होंने रेल मंत्री को अवगत कराया कि 5-7 साल पूर्व केन्द्र द्वारा जो रेलवे सेवाओं में विस्तारीकरण किया गया था यहां की भौगोलिक परिस्थितियों के कारण उस विस्तारीकरण में प्रदेष अछूता रह गया। श्री रावत ने कहा कि यहां पर रेलवे सेवाओं को सुदृढीकरण किया जाना एक चुनौती पूर्ण कार्य है । उन्होंने कहा कि देव भूमि उत्तराखण्ड में पर्यटन की अपार सम्भावनायंें है। इस दृश्टि से प्रदेष में देषी व विदेषी पर्यटकों का आवागमन बढ रहा है लिहाजा रेल सेवाओं का विस्तारीकरण किया जाना नितान्त आवष्यक है। उन्होंने कहा कि प्रदेष में काठगोदाम,हल्द्वानी,रामनगर,देहरादून समेत अन्य रेलवे स्टेषन स्थापित है वे सब पुराने माॅडल के है जिन्हें आधुनिकतम बनाये जाने की जरूरत है। उन्होंने रेल मंत्री को बताया कि प्रदेष में सडकों की गुणवत्ता पहले से वेहतर है तथा यहां पर डेढ दर्जन ऐसे रेलवे फाटक जिनमें ओवरव्रिज बनाया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि काषीपुर व लक्सर में ओवर व्रिज बनाया जाना जरूरी है । उन्होंने बताया कि समय की मांग को दृश्टिगत रखते हुूये पर्वतीय क्षेत्रों में रेल सेवाओं के विस्तारीकरण आवष्यक है।

सांसद भगत सिंह कोष्यारी ने कहा कि रेल मंत्री सुरेष प्रभाकर प्रभु आज दयालु बनकर उत्तराखण्ड में आये है हमें आषा है कि निकट भविश्य में रेल मंत्रालय रेलवे सेवाओं के विस्तार हेतु सकारात्मक कदम उठायेगा । उन्होंने कहा कि काठगोदाम से मुम्बई रेल सेवा प्रारम्भ करने के साथ ही काठगोदाम से देहरादून इंटरसिंटी एवं किच्छा,खटीमा,सितागंज षहरों में भी रेल सेवाये उपलब्ध कराने की मांग रखी ।

इस अवसर पर कागे्रस अध्यक्ष किषोर उपाध्याय,सांसद राज्य सभा तरूण विजय विधायक राजकुमार ठुकराल व पुश्कर सिंह धामी के आलावा प्रधान मुख्य सचिव राकेष षर्मा ,मुख्य सचिव षत्रुघ्न सिंह ,प्रबन्ध निदेषक काॅनकाॅर अनिल गुप्ता एमडी सिडकुल आर राजेष कुमार,प्रवन्धक पूर्वोतर रेलवे,राजीव मिश्र ,मंण्डल रेलवे प्रबन्धक इज्जतनगर सीएम जिन्दल ,निदेषक काॅनकाॅर अरविन्द भटनागर निदेेषक वित्त काॅनकाॅर पीपी अल्ली रानी, निदेशक परियोजना काॅनकाॅर कल्याण रामन सहित जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता एवं अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थें।

uttarakhand postपर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे गूगल न्यूज़  google newsपर फॉलो करे