विजय दिवस पर दी शहीदों को श्रद्धांजलि

  1. Home
  2. Uttarakhand
  3. Rudraprayag

विजय दिवस पर दी शहीदों को श्रद्धांजलि

रुद्रप्रयाग जिले में विजय दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। शहीदों का स्मरण कर उन्हें श्रद्धांजलि एवं श्रद्धासुमन अर्पित किये गये। वहीं इस अवसर पर शहीद सैनिक दरवान सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती कांता देवी को शाल भेंट कर सम्मानित भी किया गया और जीआईसी एवं जीजीआई रूद्रप्रयाग की छात्राओं द्वारा देश भक्ति के गीतों की


रुद्रप्रयाग जिले में विजय दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। शहीदों का स्मरण कर उन्हें श्रद्धांजलि एवं श्रद्धासुमन अर्पित किये गये। वहीं इस अवसर पर शहीद सैनिक दरवान सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती कांता देवी को शाल भेंट कर सम्मानित भी किया गया और जीआईसी एवं जीजीआई रूद्रप्रयाग की छात्राओं द्वारा देश भक्ति के गीतों की प्रस्तुति दी गई।

06 कुमाऊ रेजीमेंट, आर्मी कैम्पस् रूद्रप्रयाग में विजय दिवय के अवसर पर आयोजित समारोह के मुख्य अतिथि अपर जिलाधिकारी राहुल कुमार गोयल ने सम्बोधित करते हुए कहा कि अपने प्राणों की आहुति देने वाले सैनिकों की समृति में 16 दिसम्बर को विजय दिवस मनाया जाता है। कहा कि इस दिन शहीदों की भूमिका और राष्ट्रीय एकता का स्मरण करना है। उन्होंने शहीदों को नमन करते हुए कहा कि यह दिन हमारे लिये प्रतीकात्मक है क्योंकि इस दिन हमने मुक्ति वाहनी सेना के साथ मिलकर पूर्वी बंगला देश को मुक्त कराया था।

कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच माह दिसम्बर,1971 में (पूर्व पाकिस्तान बंगलादेश) लडाई लडी थी। भारतीय फौज ने 14 दिनों के भीषण युद्ध के दौरान पाकिस्तानी फौज को परास्त किया। पूर्वी पाकिस्तान को पाकिस्तानी फौज के चॅुगल से मुक्त कराया, जो वर्तमान में बांग्लादेश के नाम से जाना जाता है। इस युद्ध के दौरान भारतीय सैनिकों ने अपने अदम्य साहस का प्रर्दशन किया। इस अभियान में बीर सैनिकों ने अपने प्राणों की आहुति दी। भारतीय सेना के अदम्य साहस एवं वीरता के लिये पूरे देश के साथ-साथ उत्तराखण्ड राज्य में भी प्रत्येक वर्ष 16 दिसम्बर को विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक पीएन मीणा ने शहीदों एवं उनके परिजनों को नमन करते हुए कहा कि शहीदों के बलिदान और त्याग से आज हम सब विकसित प्रजातंत्र में निवास कर रहे हैं और सुरक्षित है। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री मीणा एवं मुख्य अतिथि अपर जिलाधिकारी राहुल कुमार गोयल ने 1971 के भारत-पाक युद्ध में जिले के शहीद दरवान संह की धर्मपत्नी श्रीमती कांता देवी को शाॅल ओढाकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के दौरान जीआईसी एवं जीजीआईसी रूद्रप्रयाग की छात्राओं द्वारा देश भक्ति गीतों की प्रस्तुति दी। समारोह से पूर्व आर्मी कैम्पस में मुख्य अतिथि अपर जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, सैनिक अधिकारियों, सैनिकों एवं जिला स्तरीय अधिकारियों, पूर्व सैनिकों ने वार मैमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि एवं श्रद्धासुमन अर्पित किये।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए सहायक जिला सैनिक कल्याण अधिकारी बीरेन्द्र सिंह रावत ने जिला सैनिक कल्याण एवं 06-कुमाऊ रेजीमेन्ट की तरफ से सभी का हार्दिक स्वागत एवं अभिनन्दन किया। उन्होंने को विजय दिवस मनाये जाने के संबंध में विस्तार से अवगत कराया।

uttarakhand postपर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे गूगल न्यूज़  google newsपर फॉलो करे