विजय दिवस पर वीर शहीदों को दी श्रदांजलि

  1. Home
  2. Uttarakhand
  3. Pithoragarh

विजय दिवस पर वीर शहीदों को दी श्रदांजलि

पिथौरागढ़ जनपद में विजय दिवस के अवसर पर विभिन्न स्थानों मे कार्यक्रम आयोजित कर वीर शहीदों को याद कर उन्हें श्रंदाजलि दी गयी। इस अवसर पर जिला मुख्यालय के चण्डाक रोड स्थित शहीद स्मारक में वीर शहीदों को याद कर श्रंदाजलि दी गयी। शहीद दिवस के अवसर पर प्रभारी जिलाधिकारी विनोद गोस्वामी ने कहा कि


पिथौरागढ़ जनपद में विजय दिवस के अवसर पर विभिन्न स्थानों मे कार्यक्रम आयोजित कर वीर शहीदों को याद कर उन्हें श्रंदाजलि दी गयी। इस अवसर पर जिला मुख्यालय के चण्डाक रोड स्थित शहीद स्मारक में वीर शहीदों को याद कर श्रंदाजलि दी गयी। शहीद दिवस के अवसर पर प्रभारी जिलाधिकारी विनोद गोस्वामी ने कहा कि देश की सीमाओं की रक्षा के लिए जनपद पिथौरागढ़ के अनेक वीर सपूतों ने अपना अविस्मरणीय योगदान दिया है। 1971 की लड़ाई में भी इस जनपद के वीर सैनिकों ने अपनी जान की बाजी लगाकर विजय हासिल की जिसमें जनपद के 52 लोग शहीद हुए इस यु़द्व में जनपद के वीर शहीदों ने 03 वीर चक्र, 01 शौर्य चक्र, तथा 05 सेना मेण्डल हासिल किये।

इस युद्ध में उत्तराखण्ड से कुल 255 वीर सैनिक शहीद हुए उन सभी को आज के दिन याद कर श्रंदाजलि दी जा रही है इस अवसर पर जि0सै0क0आ0 कर्नल भरत सिंह द्वारा उक्त युद्ध में जनपद के वीर सैनिकों द्वारा दिये गये सहयोग के बारे में विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। विजय दिवस के अवसर पर स्थानीय बालिका इण्टर कालेज की एन0सी0सी0 छात्राओं द्वारा शहीद स्मारक पर देशभक्ति व वीर सैनिकों से संबंधित कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गये। श्रंदाजलि कार्यक्रम में अध्यक्ष नगरपालिका जगत सिंह खाती, उपजिलाधिकारी सदर अनुराग आर्य, अधीशासी अधिकारी नगर पालिका खीमानंद जोशी, सहायक सैनिक कल्याण अधिकारी नन्दन सिंह चुफाल समेत विभिन्न अधिकारी, पूर्व सैनिक आदि उपस्थित थे। विजय दिवस के अवसर पर 119 इन्डिपेन्डेंट बिग्रेड पिथौरागढ़ द्वारा शहीद स्मारक महाराज के पार्क में शहीदों को याद करते हुए उन्हें श्रंदाजलि दी इस अवसर पर पूर्व सैनिकों व वीरागंनाओं को सम्माननित भी किया गया।

विजय दिवस के अवसर पर 119 इन्डिपेन्डेंट बिग्रेड के बिग्रेड कमांडर ब्रिगेडियर राकेश मनोचा सेना मेण्डल ने सभी को मुबारकबात तथा शुंभकामना देते हुए कहा कि 1971 के युद्ध में जो हमारे देश को विजय प्राप्त हुअी उसमें जनपद पिथौरागढ़ के वीर सैनिकों का अविस्मरणीय योगदान रहा है 16 दिसम्बर भारतीय सेना के इतिहास में स्वर्ण दिन है आज ही के दिन भारतीय सेना के सामने पाक सेना द्वारा आत्मसम्र्पण किया गया। पाकिस्तान फौज के कुल 93 हजार सैनिकों द्वारा हमारी सेना के सामने आत्मसम्र्पण किया जिसके उपरान्त् पूर्वी पाकिस्तान के बदले एक नया राष्ट्र बंग्लादेश का निर्माण हुआ। उन्होंने कहा कि इस युद्ध में जनपद पिथौरागढ़ के काफी सूर-वीरों ने हिस्सा लिया जिसमें 52 लोग शहीद हुए।

विजय दिवस के अवसर पर सेना द्वारा आयोजित कार्यक्रम में 1971 की लड़ाई में हिस्सा ले चुकें सेवानिवृत्त मेजर त्रिलोक सिंह फोर पेरा रेजिमेंट तथा ओ0 कैप्टन पुष्कर शाह 6कुमाउं द्वारा उस समय के युद्ध के वृतान्त के बारे में विस्तारपूर्वक बखान किया गया तथा सैनिकों के वीरता के किस्से सुनायें गये। इस अवसर पर सेना द्वारा वीरागंनाओं को भी सम्माननित किया गया जिसमें जयंती देवी पत्नी नायक स्व0 मान सिंह गा्रम कोटली, बसंती देवी पत्नी लक्ष्मण सिंह ग्राम बिलई, सरस्वती देवी पत्नी स्व0 हवलदार दान सिंह निवासी कुसौली, चन्द्रा देवी पत्नी स्व0 नायक सूबेदार शिव सिंह निवासी झुड़ी के साथ ही सेना के कार्यक्रमों में लम्बे समय से उदघोषक के रूप में कार्य कर रहे कै0 दिवान सिंह वल्दिया को भी सम्माननित किया गया।

इस अवसर पर ब्रिगेडियर राकेश मनोचा ने अवगत कराया कि आगामी 26 जनवरी 2016 को नयी दिल्ली में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस परेड के कार्यक्रम में सेना की ओर से उदघोषक के रूप में कै0 दिवान सिंह वल्दिया का नाम संस्तुति सहित भेजा गया है। इस अवसर पर सेना के फोर/फोर गोरखा रेजिमेंट के कर्नल सी0पी0एस0खाती शौय्र चक्र, पर्यावरण बटालियन के कर्नल नन्दू कुमार समेत विभिन्न अधिकारी,सैनिक तथा भूतपूर्व सैनिक  व  उनकी वीरागंनायें आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन कै0 दिवान सिंह वल्दिया द्वारा किया गया।

 

uttarakhand postपर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे गूगल न्यूज़  google newsपर फॉलो करे