विश्व में चमक बिखेरेंगी उत्तराखंड की करामाती जड़ी-बूटियां

  1. Home
  2. Uttarakhand

विश्व में चमक बिखेरेंगी उत्तराखंड की करामाती जड़ी-बूटियां

पहाड़ों में पैदा होने वाली दुर्लभ प्रजाति की औषधीपरक जड़ी-बूटियां को आजीविका का साधन बनाने के लिए सरकार ने कवायद शुरु कर दी है। साथ ही राज्य सरकार ने उत्तराखंड में पैदा होने वाली दुर्लभ जड़ी-बूटियों की पहचान कर विशेष पट्टी बनाने का फैसला किया है ताकि उत्तराखंड की जड़ी-बूटियां वैश्विक स्तर पर जानी जाए


पहाड़ों में पैदा होने वाली दुर्लभ प्रजाति की औषधीपरक जड़ी-बूटियां को आजीविका का साधन बनाने के लिए सरकार ने कवायद शुरु कर दी है। साथ ही राज्य सरकार ने उत्तराखंड में पैदा होने वाली दुर्लभ जड़ी-बूटियों की पहचान कर विशेष पट्टी बनाने का फैसला किया है ताकि उत्तराखंड की जड़ी-बूटियां वैश्विक स्तर पर जानी जाए और राज्य की आय का भी साधन बने।

शनिवार को औषधिपरक जड़ी-बूटीयों के संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक में ये राज्य सरकार ने ये फैसला लिया। राज्य के चयनित इलाकों में इसकी शुरुआत पॉयलट प्रोजेक्ट के तौर पर की जाएगी। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि पहले चरण में गंगी और मुनस्यारी में अतिश, शालन पंजा, चिरायता, कुट व कुक्की जैसी जड़ी-बुटियों का प्लांट तैयार किया जाएगा। हरीश रावत ने वन विभाग को निर्देश दिये कि अतिश के बीज प्लांट को उपलब्ध कराए जाएं। जड़ी-बूटियों के उत्पादन व प्लान्ट के लिए ग्रामीणों से भूमि को अनुबंध के तहत लेकर उनकी भूमि में उपजाऊ फसल के औसत मूल्य की धनराशि उपलब्ध कराएं। शालन पंजा की उत्पादन के लिए मरतोली-घुत्तू को शालन पाथ बनाएं।

मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि उत्तरकाशी, चमोली व मुनश्यारी के 02-03 गांवों को पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में शामिल किया जाएगा। इसकी समीक्षा हेतु हर तीन माह एक बैठक बुलायी जाए। गंगी व मुनश्यारी को अनुसन्धान के रूप में विकसित करने के साथ ही सर्प गंधा, सिन्धी-सिन्धी, थूनेर आदि के उपजाऊ वाले क्षेत्रों का अध्ययन करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। मुख्यमंत्री ने सभी उपस्थित विशेषज्ञों को निर्देश देते हुए कहा कि राज्य की यह बेशकिमती पादप राज्य की आय संसाधन में महत्वपूर्ण स्थान रखेंगे। इस क्षेत्र में आप सभी को विशेष ध्यान देना होगा तथा इसकी प्रजातियाों के लिए उपयुक्त क्षेत्रों का चयन कर वैश्विक स्तर में उच्च गुणवत्ता वाले जड़ी बूटियों के उत्पादन की पट्टी तैयार करें।

uttarakhand postपर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे गूगल न्यूज़  google newsपर फॉलो करे