सामाजिक सुरक्षा के तहत दी जा रही पेंशन हुई दोगुना

  1. Home
  2. Uttarakhand
  3. Champawat

सामाजिक सुरक्षा के तहत दी जा रही पेंशन हुई दोगुना

चंपावत के गौरलचैड़ मैदान में आयोजित चिकित्सा एवं कल्याण शिविर में उपस्थित जन समुदाय को आने वाले नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं समाज कल्याण मंत्री सुरेन्द्र सिंह नेगी ने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार द्वारा चलायी जा रही सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं से वंचित नहीं रहेगा और लोगों


चंपावत के गौरलचैड़ मैदान में आयोजित चिकित्सा एवं कल्याण शिविर में उपस्थित जन समुदाय को आने वाले नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं समाज कल्याण मंत्री सुरेन्द्र सिंह नेगी ने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार द्वारा चलायी जा रही सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं से वंचित नहीं रहेगा और लोगों को मौके पर ही सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु चिकित्सा व कल्याण शिविरों का आयोजन तहसील व ब्लाक स्तर पर भी किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि चिकित्सा कल्याण शिविर का मुख्य उद्देश्य गरीब तबके को एक ही स्थान पर सभी प्रमाण-पत्रों के साथ विभागीय जानकारी उपलब्ध कराने के साथ उनकी अन्य समस्याओं का समाधान करना है। उन्होंने कहा कि इस कैम्प से छूट गये लोगों के प्रमाण-पत्र तहसील व ब्लाक में शिविर लगाकर बनाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार समाज के अभावग्रस्त अंतिम व्यक्ति तक प्रत्येक दशा में सभी योजनाएं पहुंचाने का प्रयास कर रही है, जिसके अंतर्गत दाई, विकलांग, तीलू रौतेली पेंशन, बौना, पुरोहित, डंगरिया, परित्याक्ता आदि अभावग्रस्त लोगों को पेंशन प्रदान कर गरीबी से उभारने का अथक प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा के अंतर्गत दी जा रही पेंशन को विगत वर्षो में दो गुना कर दिया है तथा सरकार उन सभी समस्याओं को हल करने जा रही है जिससे आम जनमानस जुझ रहा है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से अपील की कि क्षेत्र में विकलांगों को चिन्हित कर सूची मुख्य चिकित्सा अधिकारी को उपलब्ध करायें जिससे उनको भी विकलांग किट प्रदान कर उन्हे समाज की मुख्यधारा में लाया जा सके।

उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता चिकित्सकों की कमी को दूर करना है जिसके लिए सरकार स्वास्थ्य सेवा चयन बोर्ड का गठन करने जा रही है और इसके लिए गहराई से प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में आंगनबाड़ी से लेकर कक्षा 12 में पढ़ने वाले बच्चों हेतु निःशुल्क चिकित्सा उपलब्ध करायी जा रही है तथा इन बच्चों की बड़ी बिमारी की चिकित्सा हेतु भी सरकार द्वारा भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार प्रसव व अन्य मरीजों हेतु 108 की सेवा उपलब्ध करा रही है साथ ही मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से 50 हजार तक की निःशुल्क चिकित्सा करा रही है लेकिन नये वर्ष से सरकार इस योजना के अंतर्गत 1.75 लाख तक निःशुल्क चिकित्सा सेवा प्रदान करने जा रही है।

उन्होंने कहा कि शहीदों के सपनों को साकार करना और उनकी भावनाओं को सहेजना सरकार की प्राथमिकता में है। उन्होंने कहा कि चम्पावत में चिकित्सकों की नियुक्ति, ब्लड बैंक, चिकित्सकों के आवास, महिला चिकित्सक आदि हेतु भरपूर प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने जन समुदाय को अपने नौनीहालों को नशीली वस्तुओं के सेवन से दूर रखने, उनकी परवरिश में किसी भी तरह की कोताही न बरतने, उनको अनुशासित बनाने को कहा, जिससे प्रदेश माडल प्रदेश के रूप में पहचान बना सके।

जनसभा को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय विधायक व संसदीय सचिव हेमेश खर्कवाल ने कहा कि सरकार अंतिम व्यक्ति के घर तक युद्धस्तर पर योजनाओं को पहुॅचाने का कार्य कर रही है और वंचित तबके लिए कई योजनाओं को धरातल पर ला रही है। उन्होंने मा.मंत्री को जनपद की स्वास्थ्य सेवाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए इसमें सुधार लाने और चिकित्सकों की नियुक्ति में तत्परता दिखाने का अनुरोध किया। उन्होंने जनपद में अपना योगदान न देने वाले चिकित्सकों को सख्त लहजे में चेताया कि वे अपना योगदान देकर कार्य प्रारम्भ करें अन्यथा उनके विरूद्ध कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। जनसभा को जिला पंचायत अध्यक्ष खुशाल सिंह अधिकारी ने भी संबोधित किया।

चिकित्सा कल्याण शिविर में लगभग 41 लाख के चैक विभिन्न लाभार्थियों को वितरण करने के साथ दो ट्राइसाइकिल, 4 ह्वीलचियर, 18 कान की मशीन मंत्री जी द्वारा वितरित की गई। इस अवसर पर महिला रोग के 37, टीकाकरण के 30, परिवार नियोजन परामर्श के 133, बाल रोग व बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के 198 के साथ 96 विकलांग व 30 मानसिक विकलांग प्रमाण-पत्र भी जारी किये गये। क्षय रोग परामर्श व जांच के 55, डेंगू,मलेरिया व अन्य संक्रमण रोग परामर्श के अंतर्गत 36, तम्बाकू/नशा उन्मूलन के 81 जांच के साथ 74 बाल रोग परीक्षण, नाक/कान/गला के 43 परीक्षण, नेत्र/दंत के 43 परीक्षण कर 196 लोगों को निःशुल्क दवा वितरित की गई।

इस अवसर पर स्थाई/आय/जाति के 28, जन्म-मृत्यु के 26 पंजीकरण, 54 परिवार रजिस्टर की नकल भी वितरण किये गये। विशेष आवश्यकता वाले बच्चों में सर्व शिक्षा अभियान द्वारा 37 तथा माध्यमिक शिक्षा द्वारा 16 बच्चों का पंजीकरण किया। शिविर में पर्यटन विभाग द्वारा 103, खादी ग्रामोद्योग द्वारा 151, उद्यान विभाग द्वारा 200 लोगों को प्रपत्र वितरित किये।

uttarakhand postपर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे गूगल न्यूज़  google newsपर फॉलो करे