पद्म पुरस्कारों के लिए मिले 1,200 से ज्यादा नॉमिनेशन, 15 सितंबर है आखिरी तारीख

  1. Home
  2. Country

पद्म पुरस्कारों के लिए मिले 1,200 से ज्यादा नॉमिनेशन, 15 सितंबर है आखिरी तारीख

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो) पद्म पुरस्कारों के लिए अब तक 1,200 से अधिक नॉमिनेशन मिली हैं। विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट और उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए ये पुरस्कार दिए जाते हैं। गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि वेबसाइट पर अब तक 1,654 पंजीकरण हुए है। नॉमिनेशन भरने की प्रक्रिया एक मई , 2018 से शुरू


नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो) पद्म पुरस्कारों के लिए अब तक 1,200 से अधिक नॉमिनेशन मिली हैं। विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट और उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए ये पुरस्कार दिए जाते हैं।

गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि वेबसाइट पर अब तक 1,654 पंजीकरण हुए है। नॉमिनेशन भरने की प्रक्रिया एक मई , 2018 से शुरू हुई थी। सभी नागरिक नॉमिनेशन भेज सकते हैं या किसी के नाम की सिफारिश कर सकते हैं।

इन पुरस्कारों के लिए 15 सितंबर , 2018 तक नॉमिनेशन भेजी जा सकती हैं। इन पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा अगले साल के गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाएगी। केंद्रीय मंत्रालयों, विभागों, राज्य / केंद्रशासित प्रदेशों के प्रशासन, भारत रत्न एवं पद्म पुरस्कार से सम्मानित लोगों एवं अन्य संस्थाओं से नॉमिनेशन आमंत्रित किये गए हैं।

गृह मंत्रालय ने 25 अप्रैल को पत्र लिखकर ऐसे लोगों एवं संस्थाओं से विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाले प्रतिभाशाली लोगों की पहचान में मदद का आग्रह किया था। पुरस्कार के लिए नामांकन या सिफारिश ऑनलाइन सिर्फ पद्म पोर्टल www.padmaawards.gov.in पर ही जमा किए जा सकते हैं।

पद्म पुरस्‍कारों में पद्म विभूषण, पद्म भूषण तथा पद्म श्री शामिल हैं। यह पुरस्‍कार विशिष्‍ट कार्य को मान्‍यता देते हैं और कला, साहित्‍य तथा शिक्षा, खेल, चिकित्‍सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान तथा इंजीनियरिंग, लोक कार्य, सिविल सर्विस, व्‍यापार तथा उद्योग आदि के क्षेत्र में विशिष्‍ट और असाधारण उपलब्धियों/ सेवा के लिए दिए जाते हैं।

(उत्तराखंडपोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैंआप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

uttarakhand postपर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे गूगल न्यूज़  google newsपर फॉलो करे