डीएम के प्रयासों से 12 हजार किसानों को मिला PM किसान सम्मान निधि योजना का लाभ

  1. Home
  2. Uttarakhand
  3. Nainital

डीएम के प्रयासों से 12 हजार किसानों को मिला PM किसान सम्मान निधि योजना का लाभ

हल्द्वानी (उत्तराखंड पोस्ट) प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजना के अन्तर्गत जिलाधिकारी सविन बंसल के अथक प्रयासो से जनपद में 13 हजार कृषकों को बैंक खातों में त्रुटि होने के कारण योजना का लाभ नही मिल पा रहा था। जिलाधिकारी सविन बंसल के अथक प्रयासो व अभिनव प्रयोग से 11 हजार 800 किसानों को


डीएम के प्रयासों से 12 हजार किसानों को मिला PM किसान सम्मान निधि योजना का लाभ

हल्द्वानी (उत्तराखंड पोस्ट)  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजना के अन्तर्गत जिलाधिकारी  सविन बंसल के अथक प्रयासो से जनपद में 13 हजार कृषकों को बैंक खातों में त्रुटि होने के कारण योजना का लाभ नही मिल पा रहा था। जिलाधिकारी सविन बंसल के अथक प्रयासो व अभिनव प्रयोग से 11 हजार 800 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल चुका है।

जिलाधिकारी बंसल ने अभिनव प्रयोग करते हुये किसानों से सम्पर्क करने का नया माध्यम खोजा, जिससे बिचैलियो पर भी रोकथाम लगी। उन्होने 13 हजार किसानो को उनके खातों में त्रुटि सुधार हेतु पोस्ट कार्ड पावती के माध्यम से सीधे सम्पर्क किया जिसमे 11 हजार 800 किसानों के पावती पोस्ट कार्ड द्वारा सही विवरण प्राप्त कर खातों में त्रुटि सुधार करते हुये योजना का लाभ दिलाया गया। प्रदेश में नैनीताल ही प्रथम जनपद है जिसमें इस प्रकार का अभिनव कार्य किया है। अब मात्र 1200 किसानों के पावती पोस्ट कार्ड आने है।

डीएम के प्रयासों से 12 हजार किसानों को मिला PM किसान सम्मान निधि योजना का लाभ

कृषकों से अनुरोध किया गया है कि अपना विवरण सही भरते हुये पोस्ट कार्ड शीघ्र वापस करे ताकि ससमय योजना का लाभ मिल सके।

इसी तरह जिलाधिकारी बसंल की सक्रियता एवं पहल पर जनपद नैनीताल के अन्तर्गत 2.50 लाख यूनिटों तथा 44 हजार राशन कार्डो को आॅन लाईन करते हुये पूर्णतः अपडेट कर शुद्धिकृत किया जा चुका है। जिसके प्ररिणाम स्वरूप 98 प्रतिशत राशन कार्ड तथा 41 प्रतिशत यूनिटो का आधार सत्यापित किया जा चुका है, इसके लिए जिलाधिकरी श्री बसंल के निर्देशन में ग्राम, वार्ड स्तरों पर कैम्पो का आयोजन कार्य अभी भी प्रगति पर है।

जपनद में समाज कल्याण विभाग के सभी प्रकार के पेंशनरो जिनके बैंक खातों के साथ आधार सीडिंग नहीं हुआ है ऐसे समाज कल्याण के 1900 पेंशनरों को व प्रोवेशन(महिला कल्याण) विभाग के 495 पेंशनरों को पोस्ट कार्ड पावती के साथ भेजे गये जिसमे से समाज कल्याण विभाग के 500 पावती पोस्ट कार्ड व प्रोवेशन विभाग के 50 पावती पोस्ट कार्ड विभाग को प्राप्त हुये जिनका बैक खातों के साथ आधार सीडिंग कर पेंशन सुचारू कर दी गई।

uttarakhand postपर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे गूगल न्यूज़  google newsपर फॉलो करे