केदारनाथ घाटी में सर्च ऑपरेशन पर गई IPS अफसरों की टीम को मिले 21 नर कंकाल

1084

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) 16 जून 2013 को केदारनाथ घाटी में आई भीषण त्रासदी में पहले कांग्रेस और बाद में भाजपा सरकार ने लापता शवों की तलाश पूरी होने के दावे किए थे लेकिन हाईकोर्ट के आदेश पर चले अभियान के दौरान एक बार फिर से नरकंकाल मिले हैं।

दरअसल हाईकोर्ट ने 20 दिसंबर 2017 को एक जनहित याचिका पर सरकार को केदारघाटी में लापता शवों की तलाश को पांच सीनियर आइपीएस अधिकारियों की टीम भेजने के निर्देश दिए थे। हाईकोर्ट के इस आदेश पर पुलिस मुख्यालय ने यह टीम केदारघाटी भेजी। टीम सिर्फ दो दिन ही केदारघाटी में रही।

सर्च ऑपरेशन चलाने गई आइपीएस अफसरों की टीम को दो ट्रैक पर 21 नर कंकाल मिले। इन कंकालों के डीएनए सैंपल लेने के बाद मौके पर ही अंतिम संस्कार कर दिया गया। सिर्फ दो दिन चले सर्च ऑपरेशन के बाद टीम दून लौट आई है।

हाईकोर्ट के आदेश पर पुलिस मुख्यालय ने 11 अक्टूबर को पांच आइपीएस अफसरों के नेतृत्व में पुलिस टीम केदारनाथ में नर कंकालों की तलाश को भेजा थी। टीम ने पांच अलग-अलग रूटों पर आपदा में लापता हुए लोगों के शवों की तलाश की। अभियान के दौरान टीम को केदारनाथ धाम को जाने वाले पुराने रामबाड़ा रूट और इससे लगे आस-पास के क्षेत्र में सबसे ज्यादा कंकाल नजर मिले। यहां टीम ने करीब 18 नर कंकालों को खोपड़ी समेत बरामद किया।