उत्तराखंड में जंगल की आग से 3975 हैक्टेयर वन क्षेत्र हुआ तबाह

  1. Home
  2. Uttarakhand
  3. Nainital

उत्तराखंड में जंगल की आग से 3975 हैक्टेयर वन क्षेत्र हुआ तबाह

उत्तराखंड में वनों की आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया है। अपर मुख्य सचिव, वन, एस रामास्वामी ने बताया कि शुक्रवार को जंगल में आग का कोई नई घटना सामने नहीं आई है। उन्होंने बताया कि जिला आपातकालीन परिचालन केन्द्रों से प्राप्त सूचना के अनुसार वर्तमान में कोई भी एक्टिव फायर नहीं है


उत्तराखंड में वनों की आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया है। अपर मुख्य सचिव, वन, एस रामास्वामी ने बताया कि शुक्रवार को जंगल में आग का कोई नई घटना सामने नहीं आई है। उन्होंने बताया कि जिला आपातकालीन परिचालन केन्द्रों से प्राप्त सूचना के अनुसार वर्तमान में कोई भी एक्टिव फायर नहीं है व शुक्रवार को एक्टिव फायर का कोई भी मामला न होने के कारण कोई भी रेस्क्यू ऑपरेशन नहीं किया गया।

रामास्वामी ने बताया कि अभी तक जंगल में आग के कुल 1810 मामले दर्ज किए गए हैं जिसमें 3975.25 हेक्टेयर वन क्षेत्रफल प्रभावित हुआ है।

बिजरानी रेंज से एक व्यक्ति गिरफ्तार

एस रामास्वामी ने बताया कि गुरुवार शाम को रामनगर के कार्बेट टाइगर रिजर्व की बिजरानी रेंज में एक संदिग्ध व्यक्ति देखे जाने की सूचना के बाद तत्काल टीम गठित कर रात भर चले सर्च अभियान के बाद शुक्रवार सुबह उस व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है। जिसका नाम हैदर अली निवासी बाजपुर (ऊधमसिंह नगर) बताया गया। उसके पास से एक खाली डिब्बा, कुछ पुराने कपड़े और एक माचिस का बॉक्स प्राप्त हुआ। उन्होंने बताया कि उसने वन क्षेत्र में अनाधिकृत प्रवेश एवं सूखे पत्तों पर आग लगाने का आरोप स्वीकार किया गया। अभियुक्त को भारतीय वन अधिनियम 1927 एवं वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 की सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत मा. न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश करने की कार्यवाही की जा रही है।

uttarakhand postपर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे गूगल न्यूज़  google newsपर फॉलो करे