खुशखबरी | उत्तराखंड में 15 दिनों के अंदर होगी 5034 गेस्ट टीचरों की नियुक्ति

550

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) रोजगार का इतंजार कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। विद्यालयी शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने यह आश्वासन दिया कि प्रदेश सरकार शिक्षकों के खाली पदों पर गेस्ट टीचर की नियुक्ति 15 दिन के भीतर कर देगी।

विधानसभा सत्र के दौरान उन्होंने सदन को जानकारी दी कि स्कूलों और इंटर कॉलेजों में सहायक अध्यापक (एलटी) के 3089 और प्रवक्ता के 4509 पद खाली हैं। इन खाली पदों पर स्थायी नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। एलटी के खाली पदों के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को प्रस्ताव भेजा गया है। प्रवक्ता पद के खाली पदों को भरने का प्रस्ताव लोक सेवा आयोग के पास जा चुका है।

उन्होंने यह जानकारी भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह जीना के मूल प्रश्न और अन्य सदस्यों के अनुपूरक प्रश्नों के जवाब में दी।उन्होंने कहा कि जब तक स्थायी नियुक्ति नहीं हो जाती है, तब तक पठन पाठन को जारी रखने के लिए विभाग गेस्ट टीचर की नियुक्ति करने जा रहा है।प्रदेश सरकार स्कूलों और इंटर कॉलेजों में सहायक अध्यापक और प्रवक्ता के 5034 पदों पर अतिथि शिक्षकों (गेस्ट टीचर) की तैनाती करेगी।

शिक्षा मंत्री ने यह जानकारी दी है कि उच्च न्यायालय के आदेशों के क्रम में सहायक अध्यापक के 834 और प्रवक्ता के 4200 पदों पर गेस्ट टीचर की नियुक्ति के संबंध में कार्रवाई चल रही है।शिक्षा मंत्री ने विधायक देशराज कर्णवाल के एक प्रश्न के लिखित उत्तर में जवाब दिया कि सहायक अध्यापक के सीधी भर्ती 1214 पदों पर उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से 917 पदों पर उत्तराखंड लोक सेवा आयोग से भरे जाने की कार्यवाही चल रही है। सहायक अध्यापक के 313 और प्रवक्ता के 1949 पद पदोन्नति से भरने की प्रक्रिया भी जारी है।

 

Follow us on twitter – https://twitter.com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/