5 सालों में सुरक्षाबलों ने 963 आतंकियों को उतारा मौत के घाट, शहीद हुए 413 जवान

110

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) जम्‍मू और कश्‍मीर में आतंकियों के खिलाफ जारी ऑपरेशन में पिछले 5 सालों के दौरान सुरक्षाबलों ने कुल 963 दहशतगर्दों को मौत के घाट उतारा है।

गृह मंत्रालय के अनुसार, इसी समयावधि के बीच आतंकियों के साथ हुई मुठभेड़ या आतंकी वारदातों में करीब 413 जवानों ने देश के लिए अपने प्राणों का सर्वोच्‍च बलिदान दिया है।

लोकसभा में लिखित जवाब में गृह मंत्रालय ने बताया है कि सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ घाटी में जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है। जम्‍मू और कश्‍मीर में तैनात सुरक्षाबल आतंकियों के खिलाफ सघन कार्रवाई अभियान चला रहे हैं, जिसके सफलता स्‍वरूप 2014 से अब तक कुल 963 आतंकियों को मार गिराया गया है। वहीं, घाटी में आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई के दौरान करीब 413 जवान शहीद हुए हैं।

गृह मंत्रालय ने लिखित जवाब में यह भी बताया है कि केंद्रीय सशस्‍त्र बलों ने हेडक्‍वार्टर और यूनिट लेबल पर वेलफेयर ऑफिसर्स की नियुक्ति की है। जिससे ड्यूटी के दौरान अपने प्राणों की आहूति देने वाले जवानों के परिजनों तक राहत पहुंचाई जा सके। मंत्रालय के अनुसार, वेलफेयर ऑफिसर्स द्वारा सभी निर्धारित लाभ शहीदों के परिवारों तक पहुंचाए जा रहे हैं।

Youtube Videos– http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Follow Twitter Handle– https://twitter.com/uttarakhandpost                              

Like Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost