बच्चे के स्कूल की आईडी कार्ड से भी बनवा सकते हैं आधार कार्ड, जानें पूरी खबर

देहरादून(उत्तराखंड पोस्ट) अगर आपके घर में 5 साल की आयु से बड़ा कोई बच्चा है और उसका आधार कार्ड बनवाने में परेशानी आ रही है, तो यह खबर आपके लिए है ।बच्चों का आधार कार्ड बनाने के लिए अब केवल स्कूल का आइडी कार्ड भी मान्य होगा। UIDAI ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं।

अब आप अपने बच्चों का आधार बनवाने के लिए स्कूल आईडी (जिसमें फोटो लगा हो और संस्थान मान्यता प्राप्त हो) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। समय बचाने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट भी ले सकते हैं।उल्लेखनीय है कि UIDAI ने हाल में ये भी बताया था कि एक तय वक्त के बाद छोटे बच्चों का आधार अपडेट कराना जरूरी है। इसके मुताबिक अगर आपने किसी बच्चे का आधार कार्ड बनवाया है तो इसे 5 साल की उम्र में अपडेट कराना जरूरी है।

इसी तरह 15 साल की उम्र में भी आधार अपडेट कराना जरुरी है। दोनों चरणों में आधार अपडेट कराना बहुत जरुरी है। खास है कि इसके लिए किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा।आप आधार में अपना पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, जन्मतिथि, लिंग (जेंडर) और बायोमेट्रिक (फोटो, फिंगरप्रिंट+आंख की पुतली) भी अपडेट करा सकते हैं। आधार अपडेट कराने के लिए देशभर में 21 आधार केंद्र बनाए गए हैं। हालांकि आधार सेंटर पर जाने से पहले आपको UIDAI पोर्टल पर ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेना होगा।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                                

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost