बटलर IPL ‘मैंकडिंग’ के पहले शिकार बने, जानिए क्या होती है Mankading?

641

जयपुर (उत्तराखंड पोस्ट) सोमवार को हुए पंजाब और राजस्थान के बीच मैच को पंजाब ने 14 रन से जीत लिया। इस मैच में कुछ ऐसा हुआ जो IPL के इतिहास में पहले कभी नही हुआ था। दरअसल, इस मैच में राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर ‘मैंकडिंग’ का शिकार होकर उससे आऊट होने वाले पहले बल्लेबाज बनॉ।

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान आर. अश्विन ने मैच के दौरान विवादित ढंग से उन्हें आउट किया। बटलर उस समय 43 गेंद में 69 रन बनाकर खेल रहे थे जब अश्विन ने उन्हें चेतावनी दिए बिना मैंकडिंग से आउट किया। खेल के नियमों के अनुसार तीसरे अंपायर ने उन्हें आउट दिया लेकिन ऐसे विकेट खेलभावना के विपरीत माने जाते हैं। इसके बाद बटलर और अश्विन के बीच तीखी बहस भी हुई.

मैच जीतने के बाद अश्विन ने कहा, “वास्तव में बटलर से कोई विवाद नहीं हुआ था. यह स्वभाविक प्रतिक्रिया थी. मैं तो क्रीज पर भी नहीं था, वह क्रीज छोड़कर चला गया और मेरी तरफ उसने देखा भी नहीं। मैं मानता हूं कि यह गेम बदलने वाला क्षण था।।” आर. अश्विन की सोशल मीडिया पर आलोचना हो रही है। सोशल मीडिया पर यूजर्स उन्हें धोखेबाज कह रहे हैं

क्या होती है Mankading?

मैच में दूसरे छोर पर खड़ा बल्लेबाज अगर गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटने से पहले क्रीज से बाहर निकल आए तो उसे रन आउट करने को Mankading कहते हैं।

भारतीयों में कपिल देव ने दक्षिण अफ्रीका के पीटर कर्स्टन को 1992-93 की सीरीज के दौरान Mankading से आउट किया था। वहीं, घरेलू क्रिकेट में स्पिनर मुरली कार्तिक ने बंगाल के संदीपन दास को रणजी ट्रॉफी मैच में इसी तरह से आउट किया था।

मारा youtube  चैनल Subscribe करें- http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

हमें ट्विटर पर फॉलो करेंhttps://twitter.com/uttarakhandpost

हमारा फेसबुक पेज लाइक करें https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/