सिडनी वनडे | बेकार गया रोहित का शतक, 34 रन से हारी टीम इंडिया

145

हरिद्वार (उत्तराखंड पोस्ट) ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को सिडनी में खेले गए पहले वन-डे में भारत को 34 रन से मात दे दी। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा वन-डे 15 जनवरी को एडिलेड में खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर मे पांच विकेट खोकर 288 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया ने 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 254 रन बना सकी। टीम इंडिया की ओर से हालांकि रोहित शर्मा ने शानदार शतक जमाया लेकिन उनकी ये पारी भी टीम इंडिया को जीत नहीं दिला सकी।

289 रन के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। अपना पहला वन-डे खेल रहे जेसन बेहरनडोर्फ ने पहले ओवर की आखिरी गेंद पर शिखर धवन को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। धवन बिना खाता खोले आउट हुए।

झाए रिचर्डसन ने पारी के चौथे ओवर में टीम इंडिया को सबसे तगड़ा झटका दिया। उन्होंने कप्तान विराट कोहली को स्क्वायर लेग पर मार्कस स्टोइनिस के हाथों कैच आउट कराकर भारतीस टीम का दूसरा विकेट गिराया।

इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर रिचर्डसन ने अंबाती रायुडू को एलबीडब्ल्यू आउट करके टीम इंडिया पर दबाव बढ़ा दिया। रायुडू ने डीआरएस की मांग की, लेकिन उनकी अपील खारिज हो गई। रायुडू खाता भी नहीं खोल सके।

यहां से रोहित शर्मा और एमएस धोनी (51) ने चौथे विकेट के लिए 137 रन की साझेदारी करके टीम इंडिया की मैच में वापसी कराई। इस दौरान धोनी ने अर्धशतक पूरा किया। लेकिन यहां धोनी अपना विकेट गंवा बैठे और उसके बाद आए दिनेश कार्तिक और रवींद्र जडेजा भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और आउट हो गए। इस दौरान अपना शतक पूरा कर चुके रोहित ने 133 रन बनाने के बाद स्टोइनिस की गेंद पर मैक्सवेल को कैच थमा दिया। पारी की अंतिम गेंद पर मोहम्मद शमी भी आउट हुए और इस तरह भारतीय पारी 254 रन ही बना सकी।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से रिचर्डसन ने सर्वाधिक चार विकेट झटके। जेसन बेहरनडोर्फ और मार्कस स्टोइनिस को दो-दो जबकि पीटर सिडल को एक सफलता मिली।

Follow us on twitter – https://twitter।com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www।facebook।com/Uttrakhandpost/