क्रिकेट | ‘आउट’ हुए बल्‍लेबाज को ड्रेसिंग रूम से वापस बुलाकर कराई बैटिंग, जानें पूरी खबर

131

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) वेस्‍ट इंडीज और इंग्‍लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में एक गजब वाक्या हुआ। ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई बल्‍लेबाज आउट होने के बाद ड्रेसिंग रूम तक पहुंच गया व दूसरा बल्‍लेबाज मैदान में आ गया हो और इसके बाद ड्रेसिंग रूम में गए बल्‍लेबाज को बुला लिया गया हो।

दरअसल, मैच के पहले दिन इंग्‍लैंड की पारी का 70वां ओवर वेस्‍ट इंडीज के अल्‍जारी जोसफ डाल रहे थे। इस ओवर की आखिरी गेंद शॉर्ट गेंद पर बेन स्‍टोक्‍स ने पुल शॉट खेला लेकिन गेंद जोसफ के हाथ में जाकर चिपक गई। इस तरह से स्‍टोक्‍स निराश होकर ड्रेसिंग रूम की तरफ रवाना हो गए। उन्‍होंने इस वक्‍त 88 बॉल में 52 रन बनाए थे। आउट होने पर वे तेजी से मैदान के बाहर चले गए और उनके साथी जॉनी बेयरस्‍टो मैदान में आ गए। लेकिन इसी दौरान तीसरे अंपायर ने गेंद जांची तो वह नोबॉल निकली। लेकिन तब तक तो स्‍टोक्‍स मैदान से बाहर जा चुके थे ऐसे में उन्‍हें फौरन बुलाया गया और बेयरस्‍टो लौट गए।

बेन स्‍टोक्‍स ने इस जीवनदान का फायदा उठाते हुए दिन का खेल समाप्‍त होने तक 62 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्‍होंने पांचवें विकेट के लिए जोस बटलर के साथ 124 रन की साझेदारी की। बटलर 67 रन बनाकर नाबाद रहे।

आपको बता दें कि नियम के अनुसार किसी बल्‍लेबाज के मैदान से बाहर चले जाने पर उसे वापस नहीं बुलाया जा सकता फिर चाहे गेंद नोबॉल ही हो। लेकिन अप्रैल 2017 में क्रिकेट के नियम बनाने वाली संस्‍था मेरिलबॉन क्रिकेट क्‍लब ने इस नियम यानी क्रिकेट आचार संहिता की धारा 31।7 में संशोधन किया गया। नया नियम ‘गलतफहमी में विकेट छोड़ देने’ का एक रास्‍ता खुला रखता है।

नियम कहता है, ‘अगर अंपायर इस बात से संतुष्‍ट है कि किसी बल्‍लेबाज को आउट नहीं दिया गया और वह गलतफहमी में बाहर चला है तो वह दखल देते हुए खिलाड़ी को वापस बुला सकता है। ऐसे में अंपायर फौरन उस गेंद को डेड बॉल करार देगा ताकि गेंदबाजी करने वाली टीम आगे कोई कार्रवाई कर सके और बल्‍लेबाज को बुला लेगा। अगली गेंद डाले जाने से पहले तक अंपायर बल्‍लेबाज को बुला सकता है बस वह पारी का आखिरी विकेट न हो। पारी का आखिरी विकेट होने की स्थिति में भी बल्‍लेबाज को वापस बुलाया जा सकता है बशर्ते अंपायरों ने मैदान न छोड़ा हो।’

Follow us on twitter –https://twitter.com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/