योग के माध्यम से और सशक्त होंगे BSF जवान, रामदेव सिखा रहे हैं योग

ramdevहरिद्वार स्थित पतंजलि योगपीठ में बीएसएफ के करीब दो हजार जवान विशेष योग कैंप में बाबा रामदेव से योग सीख रहे हैं। बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रशिक्षण सत्र 10 दिन तक चलेगा। इन दस दिनों में करीब 60 घंटे इन जवानों को योग सिखाया जायेगा। प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे कर्मियों का नेतृत्व बीएसएफ के अतिरिक्त महानिदेशक एपी माहेश्वरी कर रहे हैं।

योगगुरु गुरु बाबा रामदेव ने कहा की 76 सौ किलोमीटर की सीमा की रक्षा करने वाले दो हज़ार जवानों को योग के माध्यम से सशक्त बनाने की मुहिम शुरू हुई है। उनका कहना है की अब जवान योगी बनकर सीमा पर और अधिक फुर्ती से काम कर सकेंगे।

बीएसएफ के महानिदेशक जनरल केके शर्मा ने हाल ही में दिल्ली में कहा था कि बल ने अपने कर्मियों के लिए योग प्रशिक्षण तेज करने का फैसला किया है और योजना है कि इस अर्धसैनिक बल के पलटन स्तर पर कम से कम एक योग प्रशिक्षक हो। एक पलटन में तकरीबन 35 कर्मी होते हैं।

बीएसएफ के महानिदेशक ने कहा कि योग तनाव दूर करता है और यह उनके कर्मियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि वे कुछ बेहद दुरूह इलाकों में काम करते हैं। शर्मा ने कहा, ‘हमने योग को जीवनशैली के रूप में शामिल किया है और बल में अब तक 2,000 से अधिक कर्मी इसका प्रशिक्षण ले चुके हैं। हमने उन्हें गुजरात स्थित मोरारजी देसाई संस्थान और हरिद्वार स्थित पतंजलि योगपीठ से प्रशिक्षण दिलाया है।