पुलिस मे नौकरी का बड़ा मौका, 8 हजार से ज्यादा पदों पर निकली है बंपर भर्तियां

राजस्थान (उत्तराखंड पोस्ट) पुलिस में जाने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, राजस्थान पुलिस ने बंपर भर्तिंया निकाली है जिनमें इनमें 8 हजार 600 कॉन्स्टेबल और 706 एसआई के पद शामिल हैं।

इन पदों पर 8वीं और 10वीं पास युवा भी आवेदन कर सकते है। इच्छुक उम्मीदवार सीएससी अथवा ई मित्र कियोस्क के जरिए राजस्थान पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट www.police.rajasthan.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

जिला पुलिस अथवा इंटेलीजेंस विभाग में आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास की होनी जरूरी है। वहीं आरएसी/एबीसी के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा पुलिस टेलीकम्यूनिकेशन विभाग में भी भर्ती निकाली गई है। इसके लिए साइंस और मैथ्स से 12वीं कक्षा पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने हेतु सामान्य और ओबीसी और दूसरे राज्यों के उम्मीदवारों को 400 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं राजस्थान के एससी, एसटी और आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 350 रुपये तय किया गया है।

आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 18 से 23 के बीच होनी चाहिए। हालांकि एससी, एसटी और जनरल महिला आवेदकों को अधिकतम उम्र में 5 साल की छूट दी गई है। जबकि आरक्षित वर्ग की महिला उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र में 10 साल की छूट दी जा रही है। 42 साल की उम्र तक के एक्स सर्विसमेन भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबवल और एसआई के पदों पर भर्ती के लिए पहले आवेदकों को लिखित परीक्षा देनी होगी। इसके बाद प्रोफिशिएंसी टेस्ट आयोजित किया जाएगा। लिखित परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। जो आवेदक फिजिकल टेस्ट में खरे उतरेंगे उन्हें पुलिस में नियुक्ति दी जाएगी।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                 

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost