सावधान! साइलेंट हार्ट अटैक के बढ़ रहे मामले, पहचानें संकेत

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) इन दिनों साइलेंट हार्ट अटैक बढ़ती हुई जानलेवा बीमारियों में से एक है। कई बार लोग सीने में उठने वाले हल्के दर्द को हम नजरअंदाज कर देते है और एसिडिटी से होने वाला दर्द समझ बैठते हैं। येलापरवाही आपको भारी पड़ सकती है । कई लोगों को लगता है कि हार्ट अटैक
 
सावधान! साइलेंट हार्ट अटैक के बढ़ रहे मामले, पहचानें संकेत

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) इन दिनों साइलेंट हार्ट अटैक बढ़ती हुई जानलेवा बीमारियों में से एक है।

कई बार लोग सीने में उठने वाले हल्के दर्द को हम नजरअंदाज कर देते है और एसिडिटी से होने वाला दर्द समझ बैठते हैं। येलापरवाही आपको भारी पड़ सकती है ।

कई लोगों को लगता है कि हार्ट अटैक आने पर उनके सीने में तेज दर्द होगा और उन्हें पता चल जाएगा। लेकिन कई बार हार्ट अटैक बिना किसी लक्षण के अचानक आता है।

इसे साइलंट हार्ट अटैक कहते हैं। हालांकि, इसके पहले आपके कई लक्षण आते हैं जिन पर ध्यान देकर आप समय पर अपना इलाज करा सकते हैं।

तो आइए जाने साइलंट हार्ट अटैक के लक्षण-

  • अगर आपको सीने में भारीपन महसूस होता है या प्रेशर महसूस हो रहा है तो आपके लिए चिंता की बात है।
  • अगर आपके बांह खासकर बांयी बांह में दर्द हो रहा हो और ये बढ़ते हुए सीने तक चला जाए तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।
  • अगर आप सोते समय सांस लेने में दिक्‍कत महसूस करते हैं, हांफते हुए आपकी नींद खुल जाती है या अपेक्षा से ज्‍यादा जोर से आप खर्राटे लेने लगते हैं तो यह दिल की सेहत के खराब होने के संकेत हैं।
  • अगर आपको अचानक से चक्कर आने लगे या फिर इतनी कमजोरी महसूस हो कि वो ठीक से खड़ा भी न हो सके तो ये साफ संकेत है कि आपको ह्रदयाघात होने वाला है।
  •  कभी-कभी किसी इंसान को सीने से होते हुए ये दर्द मुंह और जबड़े में होने लगता है। वैसे अधिकतर जबड़े में दर्द ठंड या किसी दांत से जुड़ी परेशानी के कारण होता है लेकिन अगर मुंह में कोई दिक्कत नहीं है तो इसे हल्के में न लें।
  • अगर किसी के पैरों में अचानक से सूजन हो रही है तो इसका मतलब है कि उस इंसान का ह्रदय ठीक से खून को पंप नहीं कर पा रहा है। दिल के खराब होने से पहले किडनी भी काम करना कम कर देती है जिसकी वजह से पैरों में सूजन हो जाती है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से मिलें।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                 

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpos

From around the web