CISCE परीक्षा का शेड्यूल जारी, इस बार छात्रों को ध्यान में रखने होंगे ये नियम

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने 10वीं (आईसीएसई) और 12वीं (आईएससी) का विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। बोर्ड के मुताबिक परीक्षाएं आईसीएसई परीक्षा 27 फरवरी से 30 मार्च 2020 तक और आईएससी की परीक्षा तीन फरवरी से शुरू होकर 31 मार्च 2020 तक चलेंगी। काउंसिल ने पहली
 
CISCE परीक्षा का शेड्यूल जारी, इस बार छात्रों को ध्यान में रखने होंगे ये नियम

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने 10वीं (आईसीएसई) और 12वीं (आईएससी) का विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है।

बोर्ड के मुताबिक परीक्षाएं आईसीएसई परीक्षा 27 फरवरी से 30 मार्च 2020 तक और आईएससी की परीक्षा तीन फरवरी से शुरू होकर 31 मार्च 2020 तक चलेंगी। काउंसिल ने पहली बार यह भी तय कर दिया है कि जून के प्रथम सप्ताह में 10वीं, 12वीं के नतीजे जारी किए जाएंगे।  बोर्ड ने परीक्षा के लिए गाइडलाइन जारी की है। नीचे जानें जरूरी बातें-

  • परीक्षा में पेपर पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय दिया जाएगा। 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं के लिए विषय के हिसाब से दो से तीन घंटे का समय होगा।
  • काउंसिल के मुताबिक, छात्रों को पांच मिनट पहले तक एग्जाम हॉल में एंट्री मिलेगी। इसके बाद भी अगर कोई छात्र लेट हो जाता है तो उसे लेट होने की पर्याप्त वजह बतानी होगी।
  • छात्रों को सख्त निर्देश दिए गए है कि आंसर शीट के ऊपरी लाइव इंक कैरेक्टर रिकगनिशन (एलआईसीआर) में दिए गए बॉक्स में ही अपने साइन करें। इससे अलग कहीं कुछ भी लिखने पर वह सॉफ्टवेयर में रीड नहीं हो पाएगा।
  • सभी एंट्री के लिए केवल ब्लू या ब्लैक बॉल प्वाइंट पेन का ही इस्तेमाल करना है।

CISCE परीक्षा का शेड्यूल जारी, इस बार छात्रों को ध्यान में रखने होंगे ये नियम

  • अगर कोई स्टूडेंट किसी भी तरह से नकल में पकड़ा जाता है। जांच के बाद उसकी नकल साबित हो जाती है तो उसका रिजल्ट काउंसिल जारी ही नहीं करेगा। यानी उसका पूरा साल बर्बाद हो जाएगा।
  • इस बार परीक्षाएं जल्द शुरू होने की वजह से मेडिकल की प्रवेश परीक्षा नीट यूजी और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2 की तैयारी कर रहे छात्रों को फायदा होगा। चूंकि जेईई मेन-2 का आयोजन अप्रैल और नीट यूजी का आयोजन तीन मई को किया जाना है, इसलिए छात्र आसानी से अपनी तैयारी को पुख्ता कर सकेंगे।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                 

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost

From around the web