काम की बात | 31 दिसंबर से पहले निपटा लें ये काम, वरना होगी परेशानी

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) कुछ ही दिनों में नया साल आने वाला है। इसके लिए जरूरी है कि आप दिसंबर खत्म होने से पहले कुछ वित्तीय कामों को जरूर निपटा लें। नए साल में आपको किसी तरह की कोई टेंशन नही होगी।

अगर आपने अभी तक इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं की है तो 31 दिसंबर से पहले-पहले इस काम को जरूर कर लें। ऐसा इसलिए क्योंकि न्यू इनकम टैक्स लॉ (सेक्शन 234F) के मुताबिक जो लोग इस डेडलाइन के बाद अपना ITR फाइल करेंगे उनके ऊपर जुर्माना लगाया जाएगा। 5 लाख से कम इनकम पर अधिकतम 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

31 दिसंबर तक सभी बैंकों को अपने ग्राहकों के मैग्नेटिक स्ट्राइप वाले कार्ड को EMV (यूरोपे, मास्टरकार्ड और वीजा) बेस्ड चिप कार्ड से बदलना है। इसके बाद मैग्नेटिक स्ट्राइप वाले सभी कार्ड ब्लॉक कर दिए जाएंगे। अगर आपने अभी तक ईएमवी चिप बेस्ड कार्ड के लिए अप्लाई नहीं किया है तो 31 दिसंबर से पहले इसको कर दें।

आरबीआई के एक निर्देश के अनुसार बैंकों को अपने ग्राहकों को सीटीएस-2010 वाले चेक बुक जारी करने हैं। अगर ग्राहक बैंक के पास फंड ट्रांसफर जैसे कामों के लिए नॉन-सीटीएस चेक जमा कराता है तो चेक की क्लियरेंस में देरी होगी। 31 दिसंबर, 2018 के बाद, नॉन-सीटीएस चेक क्लियरेंस के लिए स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

एसबीआई ने अपना मोबाइल वॉलिट ऐप SBI Buddy 30 नवंबर 2018 से बंद कर दिया है। इस ऐप में बिल पेमेंट, रीचार्ज और मनी ट्रांसफर जैसी सुविधाएं मिलती थीं। अगर आप इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे थें और आपके पैसे अभी भी वॉलिट में पड़े हैं तो आप एसबीआई की नजदीकी ब्रांच में जाकर अपना रीइंबर्समेंट क्लेम कर लें।

एसबीआई ने अपने ग्राहकों से ‘Online SBI’ वेबसाइट के जरिए मोबाइल नंबर को रजिस्टर करने के लिए कहा था।मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं होने पर उन ग्राहकों की 1 दिसंबर 2018 से इंटरनेट बैंकिंग सेवा बंद कर दी है  अगर आप अपनी नेट बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपने होम ब्रांच या एसबीआई की किसी भी नजदीकी ब्रांच में जाकर अपना मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर करा लीजिए।

Follow us on twitter – https://twitter.com/uttarakhandpost

 Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/