घर बैठे आसानी से सिर्फ 101 रुपये में ऐसे बनवाएं अपना PAN कार्ड

336

देहरादून [उत्तराखंड पोस्ट] बैंक अकाउंट खुलवाने से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग तक के काम आप बिना पैन कार्ड नहीं कर सकते। ऐसे में PAN एक बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट है. जिसके बिना आपके कई काम रुक सकते हैं.

पैन कार्ड बनवाने के लिए कई बार लोग अपना समय और पैसे नष्ट करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की अगर आप PAN कार्ड ऑनलाइन बनवाते हैं तो आपको इसके लिए केवल 101 रुपये चुकाने होंगे।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, पैन को बनवाने के लिए https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html या https://www.utiitsl.com/UTIITSL_SITE/pan/index.html  से अप्लाई किया जा सकता है। इन दोनों साइट्स के अलावा कोई भी अन्य साइट पैन कार्ड से जुड़ी प्रोसेस के लिए ऑथोराइज्ड नहीं है।

एनएसडीएल साइट पर ऑनलाइन ई-केवाईसी कराकर फिजिकल पैन कार्ड बनवाने वाले भारतीय नागरिकों के लिए फीस 101 रुपये है। वहीं अगर डॉक्युमेंट पोस्ट या कुरियर से एनएसडीएल को भेजते हैं तो फीस 107 रुपये है। भारत से बाहर रहने वाले भारतीयों के लिए यह फीस 1011 और 1017 रुपये है।

https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html लिंक पर जाकर फॉर्म भरें। इसके बाद फीस का पेंमेंट करें। पेमेंट क्रेडिट या डेबिट कार्ड, डिमांड ड्राफ्ट या नेट बैंकिंग से किया जा सकता है। पेमेंट के बाद एक एक्नॉलेजमेंट डिस्प्ले होगा। एक्नॉलेजमेंट नंबर को नोट या सेव कर लें। इसके बाद एप्लीकेंट को एनएसडीएल को सपोर्टिंग डॉक्युमेंट्स भेजने होंगे। इन्हें कुरियर या पोस्ट से भेजा जा सकता है। इन डॉक्युमेंट्स में आइडेंटिटी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और डेट आॅफ बर्थ प्रूफ शामिल हैं।

अप्लाई करने की प्रोसेस और फीस डिटेल्स https://www.tin-nsdl.com/services/pan/form49A.html और https://www.tin-nsdl.com/downloads/Online_PAN_Application_Final_Brief_process_June_16_2018.pdf दोनों जगह उपलब्ध हैं।

Follow us on twitter – https://twitter.com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/