ITR फॉर्म भरने से मिलेगी मुक्ति, आ रही है ये खास सुविधा

97

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट)  हर साल लोगों को इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की चिन्ता सताती रहती है। जल्द ही आपको मोदी सरकार इस परेशानी से निजात दिलाने की सोच रही है।इस व्यवस्था से ऐसे लोग भी इनकम टैक्स भरने के लिए प्रेरित होंगे, जो इसकी कठिन प्रक्रिया के चलते नहीं भरते हैं।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन सुशील चंद्रा की जानकारी के मुताबिक सरकार की इस योजना के तहत ITR फाइल करने का काम इनकम टैक्स डिपार्टमेंट करेगा आपको सिर्फ हस्ताक्षर करने की जरूरत पड़ेगी।उन्‍होंने कहा कि टैक्‍स रिटर्न फाइल करने वाले लोगों को जल्द ही पहले से भरे हुए ITR फॉर्म मिलेंगे। इससे रिटर्न फाइल करने की प्रक्रिया सरल हो जाएगी। आयकर विभाग इंप्लॉयर या किसी अन्य संस्था (जैसे- बैंक) द्वारा काटे गए टीडीएस के आधार पर पहले से भरे फॉर्म की प्रणाली तैयार कर रहा है।

इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करने वाले करदाता को अगर लगता है कि पहले से भरे फॉर्म में कुछ संशोधन की जरूरत है तो एडिट का ऑप्‍शन मिलेगा और वह बदलाव के साथ रिटर्न फाइल कर सकता है।  यह खर्च और आय पर आधारित होगा।  ऐसे में आपको पहले से भरा हुआ फॉर्म मिलेगा और आप बता सकेंगे कि वह फॉर्म सही भरा है आप की राय के बाद हम उसे स्वीकार करेंगे।सुशील चंद्रा ने बताया कि हम रिटर्न फॉर्म को प्रोसेस करने का काम बहुत तेज करना चाहते हैं । इसमें करीब एक साल का समय लग सकता है।

Follow us on twitter – https://twitter.com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/