यहां बनेगा उत्तराखंड का पहला ‘बस पोर्ट’, मिलेंगी ये सुविधाएं

1446

 रामनगर(उत्तराखंड पोस्ट) यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने रामनगर में राज्य का पहला ‘बस पोर्ट’ बनाने की तैयारी है। राज्य सरकार ने इसके लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा है। बस पोर्ट बनने यात्रियों को सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी। इसके बनने से परिवहन निगम के अलावा निजी बस संचालकों को वाहन संचालन की सुविधा उपलब्ध करानी होगी।

सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने यात्री सुविधाओं से लैस बस पोर्ट बनाने की योजना बनाई है। इसमें मंत्रालय ने राज्यों से प्रस्ताव मांगे थे। इसी के तहत परिवहन मुख्यालय ने रामनगर को बस पोर्ट के लिए चयनित किया है।रामनगर में रोडवेज की करीब साढ़े तीन एकड़ भूमि है, जहां पर महत्वाकांक्षी योजना को शुरू करने की मंशा है।

परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार बस पोर्ट बनाने में जो भी लागत आएगी, उसमें 40 प्रतिशत केंद्र बस पोर्ट में वेटिंग रूम, वाश रूम से लेकर रेस्तरां आदि होंगे। वाहनों की पार्किंग भी होगी।  इसके अलावा, निर्माण कार्य मंत्रालय द्वारा चयनित सेंट्रल एजेंसी के माध्यम से होगा। बस पोर्ट से रोडवेज के अलावा निजी बस संचालकों के वाहनों को चलाने की अनुमति दिए जाने की अंडरटेकिंग भी राज्य सरकार को मंत्रालय को देनी होगी।

 (उत्तराखंडपोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैंआप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)