उत्तराखंड | 1.8 लाख युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, 1218 वन रक्षकों की भर्ती प्रक्रिया जल्द होगी शुरू

914

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) प्रदेश के युवाओं के लिए खुशखबरी है। दरअसल, तीन साल पहले रुकी वन विभाग की भर्ती को आखिरकार अधीनस्थ सेवा चयन आयोग भर्ती नियमावली में संशोधन कर वन रक्षकों के करीब 1218 पदों पर भर्ती शुरू करने की तैयारी में हैं। लंबे समय से अटका यह मामला आखिरकार सुलझ ही गया है और अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने भी तैयारी कर ली है और आयोग का कहना है कि वन विभाग की ओर से शारीरिक परीक्षा का मापदंड पूरा करते ही भर्ती शुरू कर दी जाएगी।

आपको बता दें कि वन रक्षकों की भर्ती के लिए करीब 1.8 लाख युवाओं ने आवेदन किया था। वन विभाग ने भर्ती प्रक्रिया शुरू कर भी दी थी लेकिन इस बीच नियमितीकरण का पेच फंसा और यह मामला उच्च न्यायालय में पहुंच गया। बताया गया कि वन विभाग को अब इस मामले में कोर्ट के स्टे को वैकेट कराने में सफलता मिल गई है।

एक और खबर यह है कि वन विभाग की नियमावली में संशोधन किया गया है क्योंकि वन विभाग की भर्ती नियमावली में लिखित परीक्षा से पहले शारीरिक परीक्षा का प्रावधान है। ऐसे में इन पदों पर भर्ती करने में वन विभाग को करीब एक लाख 80 हजार युवाओं की शारीरिक दक्षता की परीक्षा लेनी पड़ती।

बता दें कि यह संशोधन सिर्फ इतना है कि शारीरिक परीक्षा से पहले लिखित परीक्षा करा ली जाए। ऐसे में वन विभाग को वन रक्षकों की भर्ती में अलग से छटनी नहीं करनी होगी। वन विभाग में परीक्षा शुल्क का ही करीब 4.5 करोड़ रुपये जमा है। करीब तीन साल पहले ही यह भरती प्रक्रिया रुक गई थी और तब से आवेदन कर चुके युवा भर्ती शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं।

Youtube Videos– http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Follow Twitter Handle– https://twitter.com/uttarakhandpost                              

Like Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost