देहरादून | कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन के शिविर में की गयी 102 महिलाओं की निशुल्क जांच

170

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन द्वारा सहस्त्रधारा के समीप मझाडा गांव में निशुल्क महिला स्वस्थ शिविर का आयोजन किया गया, इस शिविर में 102  महिलाओं की निशुल्क जांच डॉ सुमिता प्रभाकर एवं उनकी टीम द्वारा की गई, शिविर का उद्घाटन मुख्य अतिथि महावीर सिंह रांगड़, अध्यक्ष गढ़वाल मंडल विकास निगम द्वारा किया गया । उन्होंने संस्था द्वारा किये जाने वाले कार्यो की सराहना की एवं सभी लोगो से अनुरोध किया की इस तरह के कैंसर रोकथाम शिविर में हिस्सा ले।

भाजपा महानगर अध्यक्ष विनय गोयल ने उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई अटल आयुष्मान योजना की जानकारी भी दी। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ के लोगो को मिल रहा हैं, उन्होंने कैन प्रोटेक्ट द्वारा गांव गांव में शिविर लगाकर लोगो को कैंसर के प्रति जागरूक करने के लिए संस्था की सराहना की ।

शिविर में महिलाओं की जांच के साथ ही स्तन और सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए निशुल्क परीक्षण भी किया गया  एवं महिलाओं को स्वयं स्तन परीक्षण के लिए जानकारी उपलब्ध करवाई गई ।

कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन की अध्यक्षा डॉ सुमिता प्रभाकर ने बताया कि उत्तराखंड में कैंसर बढ़ रहा है और इसके रोकने का एकमात्र उपाय महिलाओं में जागरूकता फैलाना है , हमारा उद्देश्य उत्तराखंड के गांव में महिलाओं का निशुल्क परीक्षण कर कैंसर का जल्दी पता लगाना है , जिससे कैंसर का समय रहते इलाज संभव हो सके।

शिविर में मझाडा गांव के आस पास के 6 गांव के लोग आये। संस्था की तरफ से निशुल्क दवाइया एवं हीमोग्लोबिन के परीक्षण भी किये गए ।

शिविर में मधुकांत कौशिक, यशवंत दत्ता, ललित आनंद, परम दत्ता, प्रवीन डंग, डॉ दीपीका, डॉ विनीता उपस्थित थे ।