कांग्रेस के लिए अच्छी ख़बर लेकर आया ये ओपिनियन पोल !

उत्तराखंड राज्य में चुनाव की तारीखों की घोषणा होते ही चुनावी सरगर्मियां तेज़ हो गई हैं। आगामी 15 फरवरी को होने वाले इन चुनावों के लिए चुनाव सर्वेक्षण कंपनी पेस मीडिया समाचार सर्विसेस प्रा. लि. ने अपना जनमत सर्वेक्षण प्रस्तुत किया है।

पेस मीडिया के चुनावी सर्वेक्षण का मानना है की उत्तराखंड राज्य में कांग्रेस पार्टी एक बडे दल के रूप में उभर रही है। राज्य में भाजपा के साथ कड़े मुकाबले के बीच मुख्यमंत्री हरीश रावत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सत्ता के करीब पहुंचेगी।

CONGRESS

विभिन्न मुद्दों पर किये गए इस जनमत संग्रह में मुख्यमंत्री के रूप में कांग्रेस के हरीश रावत 46.7 फीसदी के साथ पहली पसंद हैं जबकि भाजपा के बीसी खंडूरी 28.3 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान की पसंद बने हुए हैं।

hari

पेस मीडिया ने अपने जनमत संग्रह में कांग्रेस को 38.5 प्रतिशत व भाजपा को 37.1 प्रतिशत वोट मिलने का दावा किया है। इस वोट प्रतिशत के आधार पर कांग्रेस को कुल 70 में से 36 सीटें मिलने की उम्मीद प्रस्तुत की जा रही है जबकि भाजपा को दूसरे स्थान पर 29 सीटों के साथ संतोष करना पड़ेगा।

seat

vote

पेस मीडिया के सर्वेक्षण की माने तो राज्य में 29.7 प्रतिशत बेरोजगारी , 17.8 प्रतिशत मूल्य वृद्धि एवं 14.5 प्रतिशत भ्रष्टाचार का प्रमुख मुद्दा रहेगा। वहीं 1 प्रतिशत वोट शेयर द्वि-ध्रुवीय प्रतिस्पर्धा के तहत बदलाव लाएगा।

issue

पेस मीडिया ने यह जनमत सर्वेक्षण 21 सितम्बर से 20 दिसंबर के बीच कुल 6569 उत्तरदाताओं से बातचीत करते हुए वैज्ञानिक पद्धति से आयोजित किया। इसके लिए राज्य की 65 विधानसभा क्षेत्रों से प्रत्येक विधानसभा के 10 बूथ से 100 सैम्पल लिए गए, जिसके लिए कुल 650 बूथ चुने गए इस सर्वेक्षण प्रक्रिया में समक्ष साक्षात्कार के माध्यम से यह जनमत संग्रह कराया गया। बातचीत के लिए मतदाता सूची से तकनीकी स्वरुप में इन उत्तरदाताओं का चयन किया गया था।

ABP ओपिनियन पोल | जानिए उत्तराखंड में बनेगी किसकी सरकार ?

ओपिनियन पोल | BJP की बल्ले-बल्ले, उत्तराखंड में खिलेगा कमल !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here