अच्छी ख़बर | ओबीसी छात्रों को बड़ी राहत, छात्रवृत्ति का दायरा बढ़ा

Scholarshipsimageराज्य सरकार ने पहली से दसवीं कक्षा तक के ओबीसी छात्रों को छात्रवृत्ति में बड़ी राहत दी है। शासन के निर्देश के बाद समाज कल्याण विभाग ने छात्रवृत्ति का लाभ देने के लिए पात्र छात्र के अभिभावक की वार्षिक आय का दायरा 12 हजार से बढ़ाकर 44, 500 रुपये कर दिया है। इसके साथ ही विभाग ने आवेदन की अंतिम तिथि को भी 31 अगस्त से बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया है। सरकार के इस फैसले से हजारों छात्रों को लाभ मिलने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि अब तक पहली से लेकर दसवीं कक्षा तक में पढ़ने वाले ओबीसी के उन्हीं छात्रों को छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाता था, जिनके अभिभावक की मासिक आय एक हजार रुपये थी। ऐसे में योजना का लाभ लेने के लिए बहुत कम आवेदन आते थे। लेकिन, अब सरकार ने आय का दायरा बढ़ाते हुए उसे 44500 रुपये वार्षिक कर दिया है। इसे देखते हुए समाज कल्याण विभाग ने भी ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि 30 सितंबर तक के लिए बढ़ा दी है। पहले यह तिथि 31 अगस्त नियत थी।
समाज कल्याण विभाग ने ओबीसी ही नहीं, बल्कि पूर्व दशमोत्तर (पहली से दसवीं कक्षा) वर्ग में अनुसूचित जाति, जनजाति व सामान्य वर्ग के छात्रों को भी ऑनलाइन आवेदन करने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया है।

16 करोड़ रुपये मिलने के बावजूद छात्रवृत्ति के लाभ से वंचित पोस्ट मैट्रिक ओबीसी के छात्रों को जल्द लाभ मिलेगा। विभाग ने छात्रवृत्ति बांटने के लिए 31 अगस्त अंतिम तिथि तय की थी, लेकिन तकनीकी कारणों से छात्रवृत्ति नहीं बंट पाई। जिससे छात्रों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। विभाग का दावा है कि अब दिक्कत को दूर कर लिया गया है। साथ ही छात्रवृत्ति बांटने की अंतिम तिथि भी 30 सितंबर तक बढ़ा दी है।