अच्छी ख़बर | वायुसेना में अफसरों की वैकेंसी 56 फीसदी बढ़ेगी

186

नई दिल्ली [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] अगर आप वायुसेना में बतौर अफसर भर्ती होकर देश सेवा करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। अगले साल से वायुसेना में भर्ती के लिए ज्यादा मौके मिलेंगे। ऐसा इसलिए संभव हो रहा है क्योंकि वायुसेना अफसरों की संख्या में इजाफा कर रही है। वायुसेना के अनुसार मौजूदा अफसरों की भर्ती 480 को बढ़ाकर 750 किया जाएगा। यह बढ़ोतरी करीब 56 फीसदी की होगी।

वायुसेना ने अफसरों की संख्या में इजाफे के लिए दीर्घकालिक योजना तैयार कर उस पर अमल शुरू कर दिया है। दरअसल, वायुसेना में अभी अफसरों के 12464 पद स्वीकृत हैं, लेकिन तैनात अफसरों की संख्या 11989 है। करीब 475 अफसरों की कमी है। तकरीबन इतनी कमी पिछले कई सालों से लगातार बनी आ रही है। हर साल होने वाली सेवानिवृत्ति और नई भर्तियों के बावजूद यह कमी बनी हुई है। दूसरे, वायुसेना की कई विस्तार योजनाएं भी हैं जिसके लिए भविष्य में उसे ज्यादा अफसरों की जरूरत है।

वायुसेना ने कहा कि वह अफसरों की सालाना भर्ती अब 750 तक करने जा रही है। जबकि अभी सिर्फ 480 भर्तियां होती हैं। इसके लिए दीर्घकालिक कार्ययोजना तैयार है। इस योजना को दो चरणों में पूरा किया जाएगा। पहले चरण में 2018 तक अफसरों की भर्ती को बढ़ाकर 600 पहुंचाया जाएगा। इसके बाद 2023 तक पदों की संख्या बढ़ाकर 750 की जाएगी।

(उत्तराखंड पोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैंआप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)