खुशखबरी | CBSE 10वीं की गणित हुई आसान, जानें कब लागू होगा ये नियम

195

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) जो छात्र गणित में अच्छे नहीं है उनके लिए अच्छी खबर है। सीबीएसई 10वीं के विद्यार्थियों को गणित के पेपर को देखकर अब घबराने की जरुरत नही है। बोर्ड ने गणित की परीक्षा में अब दो तरह के पेपर तैयार करने का फैसला किया है। एक बेसिक और दूसरा स्टैंडर्ड। बेसिक वाला आसान होगा, जबकि स्टैंडर्ड पेपर मौजूदा स्तर का ही होगा। यह नियम मार्च 2020 की परीक्षा से लागू होगें।

बोर्ड के अनुसार, दोनों स्तर के पाठ्यक्रम, कक्षा, आंतरिक परीक्षाएं एक जैसी होंगी। इससे छात्रों को पूरे साल सभी टॉपिक्स को पढ़ने का मौका मिलेगा। इसके बाद वे अपनी क्षमता के आधार पर फैसला ले सकेंगे कि उन्हें कौन से स्तर की परीक्षा में शामिल होना है। हालांकि, यह नियम 9वीं की परीक्षाओं में लागू नहीं होंगे।

स्टैंडर्ड लेवल उन छात्रों को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जो 11वीं या आगे की पढ़ाई गणित विषय के साथ करना चाहते हैं। वहीं, बेसिक लेवल उनके लिए होगा, जो गणित में उच्च शिक्षा हासिल नहीं करना चाहते। छात्र परीक्षा फॉर्म भरते वक्त स्टैंडर्ड या बेसिक गणित में एक का विकल्प चुन सकते हैं।

अगर छात्र गणित में फेल हो जाते हैं तो कंपार्टमेंट परीक्षा में परीक्षा का लेवल बदल सकते हैं। अगर छात्र ने बेसिक को चुना है और वह यह परीक्षा पास कर लेता है तो वो अपना लेवल सुधारने के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा में स्टैंडर्ड की परीक्षा दोबारा दे सकता है।

Follow us on twitter – https://twitter.com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/