SBI की चेतावनी! मोबाइल चार्जिंग से भी खाली हो सकता हैं आपका बैंक अकाउंट

नई दिल्ली(उत्तराखंड पोस्ट) आजकल लोग मोबाइल फोन पर इतने निर्भर हो गए है कि किसी भी समय अपने फोन को बंद नहीं रखना चाहते और इसके लिए वह अपने फोन को कहीं पर भी चार्ज कर लेते हैं।SBI ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है कि मोबाइल फोन चार्जिंग के दौरान आपका बैंक अकाउंट खाली
 
SBI की चेतावनी! मोबाइल चार्जिंग से भी खाली हो सकता हैं आपका बैंक अकाउंट

 नई दिल्ली(उत्तराखंड पोस्ट) आजकल लोग मोबाइल फोन पर इतने निर्भर हो गए है कि किसी भी समय अपने फोन को बंद नहीं रखना चाहते और इसके लिए वह अपने फोन को कहीं पर भी चार्ज कर लेते हैंSBI ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है कि मोबाइल फोन चार्जिंग के दौरान आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।

दरअसल अपने ट्वीट में SBI ने कहा कि, ‘चार्जिंग स्टेशन में अपना फोन चार्ज में लगाने से पहले दो बार सोचें। मालवेयर की वजह से आपके फोन का डाटा चोरी हो सकता है। इससे हैकर्स को आपका पासवर्ड और डाटा एक्सपोर्ट करने का मौका मिल जाता है। इसलिए अपने फोन को किसी भी चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज न करें।’SBI की चेतावनी! मोबाइल चार्जिंग से भी खाली हो सकता हैं आपका बैंक अकाउंट

बैंक ने ग्राहकों को चेतावनी देते हुए कहा है कि जूस हैकिंग की वजह से आपके खाते में पड़े सारे पैसे खाली हो सकते हैं।’दरअसल, जूस जैकिंग वो साइबर हमला होता है, जिसे चार्जिंग पोर्ट के जरिये अंजाम दिया जाता है। यह चार्जिंग पोर्ट यूएसबी के जरिये डेटा कनेक्शन के तौर पर काम करता है। इस पोर्ट में जब चार्जिंग के लिए फोन लगता है तो पहले से मौजूद मैलवेयर आपके सारे डेटा को कॉपी कर लेता है।

ऐसे करें बचाव-

  • बैंक के मुताबिक मोबाइल फोन को अगर चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज करते हैं तो सबसे पहले पीछे इलेक्ट्रिकल सॉकेट पर ध्‍यान दें।
  • बैंक ने सलाह दी है कि अपना चार्जिंग केबल या पावर बैंक साथ लेकर चलें।
  • केवल इलेक्ट्रिकल आउटलेट से ही चार्ज करें।
  • जान-पहचान के दुकानदारों से खरीदा गया पोर्टेबल चार्जर या बैटरी इस्तेमाल करें।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                 

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost     

 

From around the web