सिर्फ एक SMS से घर बैठे होंगे Aadhaar से जुड़े ये काम, जानिए तरीका

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) UIDAI ने आधार से जुड़ी एक नई सर्विस की शुरुआत की है। जिसका नाम Aadhaar Services on SMS रखा है। आधार SMS सर्विस के जरिए आप घर बैठें आधार से जुड़े सारे काम आसानी से कर सकते है। इस सेवा का फायदा लेने के लिए आप किसी भी फोन का इस्तेमाल
 
सिर्फ एक SMS से घर बैठे होंगे Aadhaar से जुड़े ये काम, जानिए तरीका

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) UIDAI ने आधार से जुड़ी एक नई सर्विस की शुरुआत की है। जिसका नाम Aadhaar Services on SMS रखा है। आधार SMS सर्विस के जरिए आप घर बैठें आधार से जुड़े सारे काम आसानी से कर सकते है।

इस सेवा का फायदा लेने के लिए आप किसी भी फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सेवा उन आधार होल्डर्स के लिए है जिनके पास इंटरनेट पोर्टल, रेजिडेंट पोर्टल और एम-आधार का एक्सेस नहीं हैं।

SMS से मिलेगी Aadhaar सर्विस- आधार सर्विसेज SMS के जरिए आप आधार लॉक-अनलॉक, बायोमेट्रिक लॉक-अनलॉक और वर्चुअल आईडी जेनरेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सिर्फ एक SMS से घर बैठे होंगे Aadhaar से जुड़े ये काम, जानिए तरीका

कैसे करें Aadhaar lock/unlockअपने आधार नंबर को लॉक करने से पहले आपके पास एक वर्चुअल आईडी होना जरुरी है। अगर आपने वर्चुअल आईडी (Virtual ID) जनरेट नहीं की है, तो आपका आधार नंबर लॉक नहीं होगा। SMS के जरिए Virtual ID जेनरेट करने के लिए आपको सबसे पहले अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1947 पर SMS भेजना होगा। मैसेज भेजने के बाद आपके रिजस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा और आपकी वर्चुएल आईडी जेनरेट हो जाएगी. इसके अलावा मैसेज के जरिए आप वर्चुअल आइडेंटिटी (VID) को भी जेनरेट कर सकते हैं।

आधार लॉक करने के लिए आपको सबसे पहले 1947 पर GETOTP<space> पर अपने आधार नंबर को 4 या 8 अंकों मं भेजना होगा। इसके बाद में आपको 6 डिजीटस का  OTP मिलेगा. ओटीपी आने के बाद में आपको LOCKUID <space> के बाद में आधार नंबर का 4 या 8 नंबर लिखें। इसके बाद में आपको स्पेस देकर OTP लिखना है। इसके बाद आपका आधार नंबर लॉक हो जाएगा।

आधार अनलॉक करने के लिए आपको 1947 पर UNLOCKUID<Space>VID के 6 या 8 अंक <Space>OTP भेजना है। इसी के साथ आपका आधार नंबर अनलॉक हो जाएगा।

Youtube  http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                                

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost 

From around the web