नैनीताल में हरीश रावत बनाम अजय भट्ट | कौन मारेगा बाजी ? पढ़िए इस सीट का पूरा इतिहास

3059

हल्द्वानी (उत्तराखंड पोस्ट)  लोकसभा चुनाव के पहले चरण में आज उत्तराखंड की पांचों सीटों पर मतदान होना है मुझे उत्तराखंड में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला देखने को मिलेगा ।

बीजेपी उम्मीदवार | बीजेपी ने अल्मोड़ा से अजय टम्टा, ऊधम सिंह नगर से अजय भट्ट, हरिद्वार से रमेश पोखरियाल निशंक को तो टिहरी से माला राज्य लक्ष्मी शाह को टिकट दिया है तो पौड़ी-गढ़वाल सीट से तीरथ सिंह रावत को टिकट दिया है।

कांग्रेस उम्मीदवार | कांग्रेस ने अल्मोड़ा से प्रदीप टम्टा, पौड़ी से बीसी खंडूरी के बेटे मनीष खंडूरी को अपना उम्मीदवार बनाया है तो नैनीताल से हरीश रावत को मैदान में उतारा है, वहीं टिहरी से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह मैदान में होंगे तो हरिद्वार सीट से अंबरीश कुमार को अपनी उम्मीदवार बनाया है।

नैनीताल सीट पर रोचक जंग | नैनीताल-ऊधम सिंह नगर सीट की अगर बात करें तो यहां पर मुकाबला रोचक देखने को मिलेगा। बीजेपे से प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट के सामने कांग्रेस ने पूर्व सीएम हरीश रावत को मैदान में उतारा है। इस सीट से दोनों ही पार्टियों के शीर्ष नेता मैदान में हैं तो ये सीट दोनों ही के लिए नाक का सवाल बनी हुई है। खास बात ये है कि 2017 के उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में इस सीट के बीजेपी-कांग्रेस प्रात्याशी दोनों चुनाव हार गए थे। बीजेपी से प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट रानीखेत विधानसभा में मोदी लहर में भी अपनी सीट गंवा बैठे तो हरीश रावत सीएम रहते हुए हरिद्वार और किच्छा दोनों सीटों से चुनाव हार गए थे। नैनीताल सीट पर अभी बीजेपी का कब्जा है और राज्य में सरकार भी बीजेपी की ही है, ऐसे में हरीश रावत के लिए अजय भट्ट को पार पाना आसान नहीं होगा। हालांकि मोदी लहर में भी विधानसभा चुनाव हारने वाले भट्ट के लिए भी जीत आसान तो नहीं होगी।

नैनीताल सीट से कब-कौन जीता ? | उत्तराखंड राज्य गठन के बाद से हुए तीन लोकसभा चुनाव में इस सीट पर अब तक दो बार कांग्रेस ने जीत हासिल की है तो एक बार बीजेपी ने।

2004 | नैनीताल-ऊधम सिंह नगर सीट पर 2004 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के केसी सिंह बाबा ने जीत हासिल की थी। इस साल हुए लोकसभा चुनाव में उत्तराखंड की पांच में से टिहरी, पौड़ी और अल्मोड़ा सीट बीजेपी जीती तो हरिद्वार सीट सपा ने जीत थी।

2009 | नैनीताल-ऊधम सिंह नगर सीट पर 2009 के लोकसभा चुनाव में फिर से कांग्रेस के केसी सिंह बाबा ने जीत हासिल की थी। इस साल हुए लोकसभा चुनाव में उत्तराखंड की पांचों सीटें कांग्रेस के खाते में गई थी।

2014 | नैनीताल-ऊधम सिंह नगर सीट पर 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने ये सीट कांग्रेस से छीन ली और बीजेपी के भगत सिंह कोश्यारी विजयी हुए। इतना ही नहीं इस साल हुए लोकसभा चुनाव में उत्तराखंड की पांचों सीटें बीजेपी ने जीत ली।

हमारा youtube  चैनल Subscribe करें-http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

जरुर पढ़ें- इसलिए नहीं मिला कोश्यारी और खंडूरी को टिकट