अपनी बिटिया के लिए यहां करें निवेश, भविष्‍य में नहीं होगी पैसों की कमी

195

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) हर माता-पिता की चिंता रहती है कि वे अपनी बेटी के भविष्‍य के लिए वह पैसों का निवेश कहां करें ताकि बेटी की पढ़ाई और फिर शादी की जरुरत के वक्त उन्हें पैसों की चिंता न करनी पड़े।

आज हम आपको ऐसी ही एक योजना के बारे में बता रहे हैं, जिसमें निवेश करके आप इस चिंता से काफी हद तक मुक्ति पा सकते हैं। यूं तो बाजार में बाजार में निवेश के कई प्रोडक्‍ट उपलब्‍ध हैं लेकिन अगर लंबे समय के उद्देश्‍य से बच्चियों के लिए पैसे जमा करने हैं तो सुकन्‍या समृद्धि योजना में निवेश करते आप बिटिया के भविष्‍य के आर्थिक खर्चों के मामले में निश्चिंत हो सकते हैं।

सुकन्‍या समृद्धि योजना | बिटिया के भविष्‍य के लिए मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई सुकन्‍या समृद्धि योजना एक अच्‍छी स्‍कीम है। 1 अक्‍टूबर 2018 से इस योजना पर न सिर्फ पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) की तुलना में आधा फीसदी ज्‍यादा ब्‍याज मिलेगा बल्कि, यह माता-पिता की टैक्‍स प्‍लानिंग में भी मददगार होता है।

क्या हैं फायदे | आप अपनी 10 साल तक की बेटी के लिए सुकन्‍या समृद्धि योजना का खाता खुलवा सकते हैं। इस पर वर्तमान में 8.1 फीसदी सालाना का ब्‍याज मिल रहा है जो 1 अक्‍टूबर 2018 से 8.5 फीसदी हो जाएगा।

कहां खुलेगा खाता | सुकन्‍या समृद्धि योजना का खाता आप किसी भी पोस्‍ट ऑफिस या बैंकों की अधिकृत शाखा में खुलवा सकते हैं।

www.uttarakhandpost.com

Follow us on twitter – https://twitter.com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/