नौकरी | 10वीं पास के लिए रेलवे में निकली बंपर भर्तियां , पूरी जानकारी यहां

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है । साउथ रेलवे ने अपरेंटिस के 3,529 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। कैरिज एंड वैगन वर्क्स के लिए 1208, सिग्नल और दूरसंचार कार्यशाला के लिए 1654, सेंट्रल वर्कशॉप, गोल्डन रॉक के लिए 667 भर्तियां की जाएंगी।आवेदन की तारीख 31 दिसंबर है ।

इन भर्तियों के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई की योग्यता भी मांगी गई है। कुछ पदों पर 12वीं में साइंस साइड अनिवार्य की गई है। इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीदवार ऑफिशियिल वेबसाइट sr.indianrailways.gov.in पर जाकर अप्‍लाई कर सकते हैं।

उम्मीदवारों की आयु सीमा 15 से 22 वर्ष होनी चाहिए। वहीं फ्रेशर्स पूर्व आईटी, एमएलटी के लिए आयु सीमा 24 साल तक होना चाहिए। हालांकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंडों के अनुसार आयु में छूट मिलेगी ।

सामान्‍य और ओबीसी श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं एससी और एसटी पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।उम्मीदवारों का चयन 10वीं और ITI परीक्षा में अंकों के औसत के आधार पर किया जाएगा। वहीं फ्रेशर्स के लिए, SSLC  या मैट्रिकुलेशन में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों का औसत मार्क्‍स के आधार पर सेलेक्‍शन  किया जाएगा।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                 

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost