उत्तराखंड में रेसलिंग का महाकुंभ, ‘खली’ के साथ आएंगे ये दिग्गज रेसलर

1097

khaliiअमेरिका में प्रसिद्ध रेसलिंग की धूम अब उत्तराखंड में भी सुनाई देगी। उत्तराखंड में पहली बार रेसलिंग शो मैच का आयोजन होने जा रहा है, जिसमें खली के साथ ही कई देशों के पुरुष और महिला इंटरनेशनल रेसलर भी हिस्सा लेंगे। प्रदेश में ये रेसलिंग शो मैच 24 और 28 फरवरी को हल्दवानी और देहरादून में बड़े स्तर पर आयोजित होने जा रहे हैं। रेसलिंग का पहले शो मैच 24 फरवरी को नैनीताल के हल्दवानी के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होगा जबकि दूसरा शो मैच देहरादून के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम रायपुर में होगा। रेसलिंग शो मैच को लेकर छात्रों में गजब का उत्साह देखा जा रहा है।

कैसे मिलेगा टिकट ?

रेसलिंग शो मैच के लिए ऑन लाइन टिकट की बिक्री भी शुरु हो गई है। आप टिकट इस लिंक (यहां मिलेगा टिकट) पर क्लिक कर ले सकते हैं।

कितने का मिलेगा टिकट ?

रेसलिंग शो मैच देखने के लिए टिकट की कीमत एक हजार रूपए रखी गई है। जबकि वीआईपी टिकट की कीमत 10 हजार रूपए रखी गई है। खास बात ये है कि छात्रों को टिकट में 50 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। छूट पाने के लिए छात्रों को अपना आई कार्ड दिखाना होगा।

रेसलिंग शो मैच में आएंगे ये दिग्गज रेसलर

फिलिप पॉल- साउथ अफ्रीका के फिलिप पॉल रिंग में जस्टिन गब्रियाल के नाम से प्रसिद्ध हैं। जस्टिन अब तक करीब 720 मैच खेल चुके हैं। इनमें 547 में जीत मिली है।

ब्रायन क्रिस्टोफर बटन- अमेरिका के ब्रायन क्रिस्टोफर बटन रिंग में ब्रायन कैग के नाम से फेमस हैं। 590 मैच खेल चुके जस्टिन को रिंग में 401 कुश्तियों में जीत मिली है।

मिचेल सॉन हिटिंगा- अमेरिका के मिचेल रिंग में माइक क्नोक्स के नाम से प्रसिद्ध हैं। माइक अब तक करीब 1100 बार रिंग में जा चुके हैं। इनमें से उन्होंने 800 बार अपने प्रतिद्वंद्वी को धूल चटाई है। एनटोनी ग्रीगोरी मेयवेदर- अमेरिका के एनटोनी को रिंग में क्रिमसन के नाम से जाना जाता है। क्रिमसन अब तक करीब 650 बार रिंग में उतर चुके हैं।  उन्हें इनमें से 525 बार जीत मिली है।

पीटर लोरेंस स्मिथ- कनाडा के पीटर को अन्य रेसलर रिंग में ब्रूडी स्टील के नाम से जानते हैं। ब्रूडी स्टील अब तक करीब 1200 मैच खेल चुके हैं। इनमें से उन्हें 1170 मैचों में जीत मिली है।

जर्मन मैनुअल फिगोरियो- प्यूरिटो रिको के जर्मन मैनुअल को अपोलो लिओन के नाम से जाना जाता है। 880 मैच खेल चुके अपोलो ने 800 में जीत दर्ज की है।

युवराज सिंह- भारत और कनाडा से ताल्लुक रखने वाले युवराज सिंह को रिंग में जिंदर महल के नाम से जाना जाता है। अब तक 700 मैच खेल चुके जिंदर ने 590 मैचों में जीत हासिल की है।

रबड़ क्रिस- यूरोप के आस्ट्रिया के रबड़ क्रिस को रिंग में क्रिस रबड़ के नाम से जाना जाता है। अब तक करीब आठ सौ मैच खेल चुके क्रिस को 760 बार जीत मिली है।

चेलसा एनी ग्रनी- कनाडा की चेलसा को रिंग में प्रतिद्वंद्वी जैदा के नाम से जानते हैं। 125 किलो की जैदा की हाइट पांच फुट सात इंच है। ईसीडब्ल्यूडब्ल्यू की ओर से रेसलिंग में हिस्सा ले चुकी जैदा एसडब्ल्यूडब्ल्यू वूमेन चैंपियनशिप भी जीत चुकी हैं।

संताना मैरी ग्रेरेट- अमेरिका की संताना मैरी ग्रेरेट को संताना के नाम से जाना जाता है। 120 किलो की संताना की लंबाई पांच फुट पांच इंच है। कोस्टल चैंपियन रेसलिंग, शाइन रेसलिंग में हिस्सा ले चुकीं संताना ने एपीडब्लूए मासोन डिक्सन वूमेन चैंपियनशिप, बीपीडब्ल्यू टैग टीम चैंपियनशिप भी जीत चुकी हैं।

रेनी मिचेल- अमेरिका की रेनी मिचेल को रिंग में भी इसी नाम से जाना जाता है। 120 किलो की रेनी की लंबाई पांच फुट तीन इंच है। ईस्ट कोस्ट रेसलिंग एसोसिएशन, मैरीलैंड रेसलिंग से खेल चुकीं रेनी ईसीडब्ल्यूए वूमेन चैंपियनशिप, एफसीडब्ल्यू वूमेन टाइटिल टूर्नामेंट में जीत दर्ज कर चुकी हैं।

कैटी सरालिन फोर्ब्स- अमेरिका की कैटी सरालिन फोर्ब्स को रिंग में कैटी फोर्ब्स के नाम से जाना जाता है। कैटी शाइन रेसलिन और डब्ल्यूडब्ल्यूई में खेलती हैं। उन्हें महिला वर्ग में डब्ल्यूडब्ल्यूई की खतरनाक खिलाड़ी माना जाता है।

रफेल शॉन हेमनडेज- मैक्सिको के रफेल शॉन को रिंग में प्रतिद्वंद्वी हेरेंडेज के नाम से जानते हैं। रफेल अब तक 950 मैचों में खेल चुके हैं। इनमें से उन्होंने 780 में जीत दर्ज की।