सवाल आपकी गाढ़ी कमाई का है, जानिए Online Fraud से बचने के 7 तरीके

153

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) ऑनलाइन फ्राड के बढ़ते मामलों के बीच बड़ी चिंता ये है कि कैसे आप इस ऑनलाइन फ्राड से बच सकते हैं ताकि आपकी मेहनत की गाढ़ी कमाई पर सेंध न लग सके।

ऑनलाइन भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड हमेशा एक बेहतर विकल्प होता है क्योंकि यह ज्यादा सिक्यॉरिटी से लैस होता है। अगर क्रेडिट कार्ड से पैसे चोरी हो जाते हैं तो पैसा वापिस लाने की जिम्मेदारी बैंक की होगी। ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए बेहतर है कि ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए क्रेडिट कार्ड को तरजीह दें और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कम करें। नीचे जानिए ऐसे ही कुछ और टिप्स- 

  • हमेशा एटीएम से पैसे निकालते समय अपने चारों तरफ नज़र घुमा लें। अगर आपको स्किमिंग डिवाइस या कुछ और संदिग्ध चीज दिखें तो एटीएम से ट्रांजेक्शन न करें। इसके अलावा उन्हीं एटीएम से पैसे निकालें जो भरोसेमंद हों।
  • रेलवे स्टेशन्स, बस स्टैंड या बहुत ज्यादा भीड़भाड़ इलाके वाले एटीएम को नज़रअंदाज करें। एटीएम से पैसे निकालते समय हमेशा हाथ से अपने पिन को छिपा लें।
  • सिर्फ उन्हीं वेबसाइट्स से खरीदारी करें तो सिक्यॉर हों। अपने कार्ड की डीटेल्स कभी ऑनलाइन सेव न करें। अगर वेबसाइट हैक हो जाती है तो कार्ड डीटेल्स सेव होने की स्थिति में कार्ड फ्रॉड की आशंका बनी रहती है।
  • अपने बैंक स्टेटमेंट को लगातार जांचते रहें ताकि किसी भी संदिग्ध ऐक्टिविटी पर नज़र रखी जा सके।
  • कभी भी अपने कार्ड की डीटेल्स जैसे एक्पायरी डेट, सीवीवी या पिन किसी के साथ साझा न करें।
  • सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा निजी जानकारियों को साझा करने से बचें।

Follow us on twitter – https://twitter.com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/