ये हैं नेगेटिव कैलोरी फूड्स, जितना मर्जी खाओ पर नहीं बढ़ेगा वजन

333

देहरादून (उत्तराखंड पोस्टअगर आप भी मोटापे से डरते है तो आज हम आपके लिए एक जरूरी खबर लेकर आए है। दरअसल, मोटापे से परेशान लोग नेगेटिव कैलोरी फूड आपकी परेशानी को काफी कम कर सकते हैं। ये वो फूड हैं जो आपके रोज के खाने में जरूरी होने चाहिए। इन्हें खा कर आपको ये गिल्ट नहीं होगा कि आपने कुछ गलत खाया है।

आपको बता दें कि इन्हें खाने से शरीर में जमा फैट तेजी कम होने लगता है। अगर आप वेट लूज करने के लिए स्ट्रगल कर रहे हैं तो आपके लिए एक्सरसाइज से अलग ये फूड बहुत काम आएंगे। लेकिन एक बात दिमाग में जरूर रखें कि केवल इस फूड के जिरये ही वेट कम नहीं हो सकता, इसके साथ एक्सरसाइज जरूरी होगी और साथ में एक हेल्दी डाइट लेना भी जरूरी होगा।

इन फूड्स में होती है नेगेटिव कैलोरी-

एप्पल : एप्पल हाई फाइबर से भरा होता है और इसमें कैलोरी बहुत कम होती है। लेकिन बिना छिलके के साथ नहीं बल्कि छिलके के साथ इसे खाना चाहिए। साथ ही इसमें पेक्टिन पाया जाता है जो बेहतर डाइजेशन के साथ ही वेट लॉस के लिए भी बहुत कारगर है।

ब्रोकली : ये एक सुपरफूड है वेट लॉस प्रोग्राम के लिए क्योंकि इसमें भी सबसे ज्यादा फाइबर और सबसे कम कैलोरी होती है और ये एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है।

तरबूज : इसमें कैलोरी बहुत कम होती है। साथ ही हमारी बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है जिससे हमारा इम्यून सिस्टम और मेटाबॉलिक रेट बेहतर होता है। नतीजन वेट कम होना शुरूहो जाता है। इसमें लाइकोपिन पाया जाता है जो दिल और ब्लड सर्कुलेशन के लिए भी बेहतर होता है।

आलू : अगर आलू को भून कर या उबाल कर खाया जाए तो ये भी निगेटिव कैलोरी फूड की लिस्ट में आता है।  इससे खाने से पेट भी भरता है और कैलोरी भी कम मिलती है। आलू पोटेशियम और विटामिन बी-6और सी का गुड सोर्स हैं जो वेट लॉस में काम आता है।

www.uttarakhandpost.com

Follow us on twitter – https://twitter.com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/