पेट्रोल पंप खोलकर लाखों कमाने का सुनहरा मौका ! पूरी जानकारी यहां

1043

नई दिल्ली  (उत्तराखंड पोस्ट) अगर आप अपना रोजगार शुरु करना चाहते हैं तो आपके लिए कमाई का अच्छा अवसर है। न्यूज 18 हिंदी की खबर के अनुसार सरकारी तेल कंपनियां चार साल में पहली बार देशभर में 65,000 जगहों पर पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदन मांगे हैं। ध्य़ान रहे कि जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं वहां इसकी घोषणा चुनाव के बाद होगी, इन जगहों पर पेट्रोल पंप अगले तीन साल में खुलेंगे।

कैसे खुलता है पेट्रोल पंप | तेल कंपनियां अपनी जरूरत के हिसाब से पेट्रोल पंप खोलती हैं। जिस भी एरिया में कंपनी को पेट्रोल पंप खोलना होता है, वहां का विज्ञापन अखबार में जारी किया जाता है। इसमें सभी नियम, शर्तों का उल्लेख होता है, इन नियमों को पूरा करने वाला कोई भी व्यक्ति संबंधित कंपनी की वेबसाइट पर डीलरशिप के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है। इसके बाद कंपनी के अधिकारी निरीक्षण करते हैं। पेट्रोलियम मंत्रालय से हरी झंडी मिलने के बाद ही कंपनियां विज्ञापन जारी कर सकती हैं।

कौन खोल सकता है पेट्रोल पंप | पेट्रोल पंप मालिक बनने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है। साथ ही आपकी उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए और कम से कम 10वीं तक की एजुकेशन पूरी होनी चाहिए।

होनी चाहिए जमीन | पेट्रोल पंप खोलने के लिए स्टेट या नेशनल हाइवे पर कम से कम 1200 से 1600 वर्गमीटर जमीन होना चाहिए। वहीं शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोल रहे हैं तो कम से कम 800 वर्गमीटर जगह होना जरूरी है। यदि खुद के नाम पर जमीन नहीं है तो लीज पर भी जमीन ली जा सकती है। इसके कागजात कंपनी को दिखाना होंगे। परिवार के किसी सदस्य के नाम पर भी जमीन है, तब भी पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए अप्लाई किया जा सकता है। एग्रीकल्चर लेंड है तो उसका कन्वर्जन करवाना होता है। प्रॉपर्टी के नक्शे सहित जमीन से जुड़े सभी कागजात, एनओसी कंपनी अधिकारी निरीक्षण के दौरान देखते हैं।

कितना आता है खर्चा | पेट्रोल पंप खोलने के लिए संबंधित तेल कंपनी को सिक्युरिटी मनी देना होती है। यह राशि 25 लाख रुपए होती है। इसके बाद दूसरे खर्चे होते हैं। जैसे पेट्रोल पंप तक कच्ची सड़क का निर्माण, बाउंड्रीवॉल, एनओसी का खर्चा, नापतौल, खाद्य विभाग का लाइसेंस भी लेना होता है। बिजली, पानी के इंतजाम के साथ ही केबिन का निर्माण करवाना होता है। इसमें 1 करोड़ रुपए तक का इन्वेस्टमेंट हो सकता है।

सरकार ने आसान किए नियम | सरकार ने पेट्रोल-पंप खोलने के नियमों को सरल बना दिया है. अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं हैं और आपके नाम पर जमीन नहीं है तो भी अब आप पेट्रोल पंप के लिए आवेदन कर सकते हैं। नई गाइडलाइंस में पेट्रोल पंप आवेनदकर्ता के पास फंड की जरूरत को समाप्त कर दिया गया है। इसके अलावा जमीन के मालिकाना हक को लेकर नियमों में छूट दी गई है। अब तक शहरी इलाकों में पेट्रोल पंप के लिए 25 लाख रुपये का बैंक डिपॉजिट और ग्रामीण क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए 12 लाख रुपये का डिपॉजिट होना जरूरी था।

ऑनलाइन ड्रॉ से चुने जाएंगे आवेदक- पेट्रोल पंप के लिए अप्लाई करने वाले सफल आवेदक का चुनाव ऑनलाइन ड्रॉ के जरिए होगा। इसके बाद सफल आवेदक को 10 फीसदी सिक्युरिटी डिपॉजिट करना होगा।

कैसे करें अप्‍लाई | पेट्रोलियम कंपनियां अखबार और वेबसाइट पर विज्ञापन देतीं हैं कि उन्हें इस जगह पर पेट्रोल पंप खोलना है। पेट्रोलियम कंपनियों की वेबसाइट से पूरी जानकारी लेकर अप्लाई कर सकते है।

31 दिसंबर से पहले कर लें ये काम, वर्ना बंद हो जाएंगे आपके ATM और क्रेडिट कार्ड

Follow us on twitter – https://twitter.com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/

निष्कासित बागी नेताओं की बीजेपी में ऐसे होगी वापसी, पार्टी ने रखी ये शर्त

बंद होंगे इन 25 करोड़ ग्राहकों के SIM कार्ड, जानिए वजह