हर साल 72 हजार देने का वादा, जानिए क्या है मिनिमम इनकम गारंटी योजना

123

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बड़ा ऐलान किया है। राहुल गांधी ने केंद्र में कांग्रेस की सरकार आने पर 25 करोड़ गरीब लोगों को मिनिमम इनकम गारंटी देने का एलान किया है।

राहुल गांधी के ऐलान के अनुसार इस योजना से पांच करोड़ गरीब परिवारों को फायदा होगा और कम से 72 हजार रुपए सालाना उन्हें मदद दी जाएगी। इस योजना का आधार है कि किसी की भी आमदनी कम से कम 12 हजार रुपए तक पहुंचा दी जाएगी। यानि की अगर महीने में किसी की आमदनी सिर्फ सात हजार रुपए है तो उसको पांच हजार रुपए सरकार की तरफ से दिए जाएंगे।

यहां जाने योजना क्या है?

योजना के मुताबिक 20% गरीबों परिवारों के लिए इनकम गारंटी दी जाएगी। 25 करोड़ लोगों को 72 हजार रुपये सालाना मिलेंगे औऱ इस योजना से 5 करोड़ परिवारों को फायदा होगा। राहुल ने बताया कि हर परिवार की न्यूनतम आमदनी 12 हजार महीने होगी। साथ ही यह योजना अलग-अलग चरणों में लागू होगी।

आपको बता दें कि अभी देश की जीडीपी 207 लाख करोड़ है और राजकोषीय घाटा 7 लाख करोड़ का है. ऐसे में राजकोषीय घाटा कुल जीडीपी का 3.4% है. राहुल की नई योजना से 3.6 लाख करोड़ के खर्च का अनुमान लगाया गया है। इससे राजकोषीय घाटे पर 1.7% अतिरिक्त भार बढ़ सकता है। योजना लागू हुई तो राजकोषीय घाटा बढ़कर 10.6 लाख करोड़ हो जाएगा।

मारा youtube  चैनल Subscribe करें- http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

हमें ट्विटर पर फॉलो करेंhttps://twitter.com/uttarakhandpost

हमारा फेसबुक पेज लाइक करें https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/