उत्तराखंड के इन इलाकों में महंगा होगा जमीन खरीदना, सरकार कर रही है ये तैयारी

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) अगर आप उत्तराखंड में जमीन खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो भविष्य में अब आपको इसके लिए ज्यादा रकम चुकानी पड़ सकती है। उत्तराखंड में जिन हिस्सों में जमीनों की मांग ज्यादा है या जहां खरीद फरोख्त में तेजी है वहां राज्य सरकार सर्कल रेट बढ़ाने जा रही है, जिन इलाकों में तेजी से विकास हो रहा है वहां सर्किल रेट 25 से 35  प्रतिशत तक बढाने की तैयारी पूरी हो चुकी है।

जी न्यूज हिंदी की खबर के अनुसार देहरादून, हरिद्वार, ऋषिकेश, रूड़की, हल्द्वानी, रुद्रपुर, काशीपुर सहित तमाम बड़े शहरों के आसपास के गांवों में जमीन की खरीद फरोख्त बढ़ी है। सरकार ऐसे ही इलाके में सर्किल बढ़ने वाले हैं. इससे पहले सरकार ने 2017-18 में शहर का रूप ले रहे गांवों को नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत में शामिल करवाया था। उत्तराखंड के बनने के बाद शहरीकरण के कारण कई नए इलाके विकसित हुए।

अब सरकार इन विकसित हो रहे इलाकों के सर्किल रेट बढाकर अपनी भी आर्थिक स्तिथि बेहतर करना चाहती है। उत्तराखंड के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल कहते हैं कि सर्कल रेट बढ़ने से राज्य की आमदनी बढ़ेगी और खेती योग्य भूमि की बिक्री पर भी रोक लग सकेगी।

उनियाल आगे कहते हैं कि जो भी किसान है उसे सर्कल रेट बढ़ने का फायदा होगा. किसान की जमीन के दाम बढ़ जाएंगे। इससे किसान की हैसियत भी बढ़ जाएगी और जब वो लोन लेने जाएगा तो उसे ज्यादा कर्ज मिल सकेगा।

राज्य के सभी जिलाधिकारियों से नए सर्कल रेट को लेकर प्रस्ताव भी शासन को मिल चुके हैं। जल्दी ही केबिनेट में इन प्रस्तावों को ले जाया जाएगा। संभव है कि केबिनेट बिना देरी के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दे।

Youtube Videos– http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Follow Twitter Handle– https://twitter.com/uttarakhandpost                              

Like Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost