खुशखबरी |चार धाम यात्रियों के लिए तोहफा, अब आसान होगी यात्रा

1398271723केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने चार धाम यात्रा करने वालों श्रद्धालुओं को बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने कहा है कि इन तीर्थ स्थलों को आपस में जोड़ने के लिए नया हाईवे बनाया जाएगा। इस पूरे प्रोजेक्ट की लागत 12 हजार करोड़ रुपये होगी, जबकि इसे पूरा करने के लिए तीन साल का लक्ष्य रखा गया है।

गडकरी ने कहा कि सरकार ने इस प्रोजेक्ट का ऐलान कर दिया है। हमने इसे बनाने के लिए निविदा निकाले जाने की शुरुआत कर दी है, काम का वितरण किया जा रहा है।

नितिन गडकरी ने कहा कि यह नया हाईवे सभी मौसमों में चालू रहने लायक बनाया जा रहा है। भूस्खलन की घटना भी इस सड़क पर कोई बुरा असर नहीं कर पाएगी। नदियों को जोड़ने की योजना के अलावा यह भी एक बड़ी योजना है। यह नदियों की जोड़ने की योजना के साथ ही बनाया जाएगा।

इससे पहले केंद्र सरकार ने रविवार को बताया कि सड़क हादसों को रोकने के मकसद से उसने एक राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा नीति अनुमोदित की है. इसके लिए एक शीर्ष निकाय के रूप में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा परिषद गठित की है।

उन्होंने बताया कि इस नीति में जागरुकता बढ़ाने, सड़क सुरक्षा सूचना डाटा बेस स्थापित करना, कुशल परिवहन के उपयोग सहित सड़क अवसंरचना को प्रोत्साहित करना, सुरक्षा कानूनों का प्रवर्तन जैसे विभिन्न उपाय बताए गए हैं।