आर्मी की 106 इन्फैंट्री बटालियन की इस ट्रेनिंग का हिस्सा होंगे महेंद्र सिंह धोनी, जानिए

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी आगामी वेस्टइंडीज दौरे पर भारतीय टीम का हिस्सा नहीं होंगे। इस दौरान पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी टेरिटोरियल आर्मी की 106 इन्फैंट्री बटालियन के साथ प्रशिक्षण शिविर में हिस्सा लेंगे।

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को टेरिटोरियल आर्मी की 106 इन्फैंट्री बटालियन – दो टेरिटोरियल आर्मी की पैराशूट रेजिमेंटों में से एक के साथ प्रशिक्षण लेने की अनुमति सेना प्रमुख द्वारा दी गई है।

पूर्व भारतीय कप्तान को 2011 में एक लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक सौंपी गई थी और तब से केवल एक बार प्रशिक्षण दिया गया था। उस दौरान धोनी दो हफ्ते के लिए कुलीन पैरा यूनिट के साथ 2015 में पैराशूट रेजिमेंट से जुड़े थे।

हालांकि, इस बार, धोनी दो महीने तक प्रशिक्षण लेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, महेंद्र सिंह धोनी जम्मू-कश्मीर में अपनी रेजिमेंट के साथ प्रशिक्षण लेंगे, लेकिन वह किसी भी सक्रिय ऑपरेशन में भाग नहीं लेंगे। जानकारी के अनुसार, उन्होंने सेना के अधिकारियों को पत्र लिखकर कहा था कि वह दो महीने का वक्त फोर्स के साथ बिता चाहते हैं।

क्या है टेरिटोरियल आर्मी ? | टेरिटोरियल आर्मी (टीए) को ‘टेरियर’ भी कहा जाता है। यह भारतीय सेना का हिस्सा है और रक्षा की दूसरी पंक्ति के रूप में बल का एक अभिन्न अंग है। टेरिटोरियल आर्मी उन लोगों के लिए है, जो पहले से ही नागरिक व्यवसायों में काम कर रहे हैं, लेकिन सेना में भी सेवा करना चाहते हैं। ये लोग हर साल कुछ दिनों के लिए सेना की वर्दी में सेवा करते हैं और उन स्थितियों में आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति बनाए रखने का आह्वान करते हैं जहां जीवन प्रभावित होता है या देश की सुरक्षा को खतरा होता है।

Youtube Videos– http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Follow Twitter Handle– https://twitter.com/uttarakhandpost                              

Like Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost