गर्मियों की छुट्टियों में नैनीताल जाने से पहले जान लें ये 5 ज़रूरी बातें

नैनीताल (उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो) गर्मी की छुट्टियां मनाने के लिए जब किसी हिल स्टेशन का जिक्र होता है तो नैनीताल का नाम सबसे पहले याद आता है।

अक्सर देखा गया है कि नैनीताल जाने के एक्साइटमेंट में पर्यटक ज़रूरी जानकारी जुटाना भूल जाते हैं और वहां पहुंचकर जितना मज़ा मिलना चाहिए उससे कम में ही संतोष करना पड़ता है। इसीलिए हम आपको दे रहे हैं वो पांच ज़रूरी टिप्स जिसके बिना नैनीताल जाने की भूल बिल्कुल ना करे…nainital

  • अगर आप ऑफ सीज़न में नैनीताल जाने का मन बना रहे हैं तब तो बिना बुकिंग जा सकते हैं लेकिन पीक सीज़न में नैनीताल बिना बुकिंग कराए जाएंगे तो लेने के देने पड़ जाएंगे। होटल का किराया दोगुना या तीन गुना चुकाना पड़ सकता है और कभी-कभी तो होटल इतने पैक होते हैं कि किसी भी कीमत पर कमरा नहीं मिलता। बेहतर है नेट के ज़रिए या किसी एजेंट से बुकिंग करा कर ही नानीताल जाएं।
  • नैनीताल जाने के पहले मौसम विभाग का पूर्वानुमान जान लेना बेहतर रहेगा। हालांकि मौसम की 100 फीसदी सटीक भविष्यवाणी करना संभव नहीं है पर ऐसा ना हो कि स्नो फॉल देखने का आपका सपना सपना ही रह जाए या फिर गर्मी में ठंड का एहसास ही ना हो।

  • नैनीताल जा रहे हैं तो याद रखें कि यहां शराब पीकर गाड़ी चलाना सख्त मना है। साथ ही यहां चप्पल पहनकर ड्राइविंग करने पर भी चालान हो सकता है। गाड़ी में फर्स्ट एड बॉक्स होना बेहद जरूरी है और मालरोड पर पार्किंग की मनाही है। यही नहीं मालरोड पर गाड़ी ले जाना चाहते हैं तो दिन के अलग-अलग समय में अलग-अलग टैक्स चुकाना पड़ेगा।

  • अगर आप गर्मी में नैनीताल जा रहे हैं तो एक जोड़ी गर्म कपड़े जरूर रख लें। यहां हल्की सी बारिश होने पर भी गर्मी के महीनों में जनवरी की तरह ठंड शुरू हो जाती है। हालांकि गर्म कपड़े लेकर नहीं जाएंगे तो यहां की मशहूर भोटिया मार्केट में शॉपिंग करने का मौका जरूर मिल जाएगा।

  • नैनीताल में वर्षभर धार्मिक आयोजन और मेले लगते हैं। किशिश करके अपनी ट्रिप इन तारीखों के आस-पास रखें। इससे नैनीताल घूमने का मज़ा दोगुना हो जाएगा।

तालों में नैनीताल, बाकी सब तलैया; ऐसी खूबसूरत वादियां और कहां