नैनीताल आ रहे हैं तो जान लें, पर्यटन सीजन में इस बार ऐसी रहेगी शहर में यातायात व्यवस्था

नैनीताल (उत्तराखंड पोस्ट)  पर्यटन सीजन में शहर की यातायात व्यवस्था सुचारू बनाए रखने के लिए जिलाधिकारी सविन बंसल ने मंगलवार को जिला कार्यालय सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक ली।

बंसल ने कहा कि शहर को जाम से मुक्त रखने के लिए पिछले पर्यटक सीजन की तरह इस बार भी रूसी बाईपास व नारायण नगर में अस्थायी पार्किंग बनायी जायेगी। कालाढुंगी रोड पर नारायण नगर से तथा हल्द्वानी रोड पर रूसी बाईपास से सटल सेवा का संचालन किया जाए। जिसमें पर्यटकों को अच्छे वाहनों के माध्यम से बेहतर सटल सेवा दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि कुमाऊॅ मण्डल विकास निगम के माध्यम से सटल सेवा का संचालन किया जाएगा। सटल सेवा हेतु वाहनों के लिए समय से निविदा आमंत्रित करने के निर्देश प्रबन्ध निदेशक केएमवीएन को दिए।

उन्होंने होटलों की पार्किंग व्यवस्था एवं क्षमता का सत्यापन करने व सत्यापन सूची उपलब्ध कराने के निर्देश पुलिस विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने नगर पालिका, केएमवीएन के अधिकारियों को अपने पार्किंग स्थलों की वाहन पार्किंग क्षमता तथा अधिशासी अभियंता लोनिवि को रोड किनारे बनाई जाने वाली अस्थायी पार्किंग में वाहनों के पार्क होने की क्षमता सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने प्रबन्ध निदेशक केएमवीएन रोहित मीणा को शहर के विभिन्न पार्किंग स्थलों व होटलों की पार्किंग क्षमता की आॅनलाईन जानकारी के लिए एप/साॅफ्टवेयर बनाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

बंसल ने कहा कि सटल सेवा का संचालन शीतकालीन सीजन में भी शुरू किया जाए ताकि किसी भी प्रकार की समस्या आने पर ग्रीष्मकालीन सीजन से पहले ही उसका समाधान किया जा सके। शहरी अन्य यातायात व्यवस्था व अन्य पार्किंग विकल्पों आदि के सम्बन्ध में भी विस्तार से चर्चा की।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार, प्रबन्ध निदेशक केएमवीएन रोहित कुमार मीणा, जिला पर्यटन विकास अधिकारी अरविन्द गौड़, एआरटीओ डाॅ.गुरदेव सिंह, विमल पाण्डे सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।