WhatsApp में आया नया वायरस, बढ़ सकती है मुश्किल, ऐसे बचें

278

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) WhatsApp में WhatsApp Gold नाम का नया वायरस आया है। दरअसल में WhatsApp Gold एक फेक मेसेज है। इस मेसेज में यूजर को खास फीचर्स के साथ WhatsApp का स्पेशल वर्जन देकर लुभाया जाता है। मेसेज में WhatsApp Gold को वॉट्सऐप का अपग्रेड वर्जन बताया जाता है।

मेसेज में यूजर्स को बताया जाता है कि WhatsApp Gold में आप एक बार में 100 पिक्चर भेज सकेंगे और आपको नए इमोजी मिलेंगे। साथ ही, भेजे गए मेसेज को कभी भी डिलीट कर सकेंगे और विडियो चैट होल्ड कर सकेंगे।  मेसेज में WhatsApp Gold डाउनलोड करने के लिए एक लिंक दी जाती है। लेकिन, जैसे ही यूजर्स दी गई लिंक पर क्लिक करते हैं तो उस वेबसाइट में पहुंच जाते हैं, जो मैलवेयर से करप्ट होती है। यानी, इस वेबसाइट में बहुत से वायरस होते हैं।

मैलवेयर सॉफ्टवेयर फोन में सेंधमारी करके आपके मेसेज और दूसरे प्राइवेट डेटा चोरी कर लेते हैं। आपके बैंकिंग डीटेल्स भी इनके निशाने पर होते हैं। WhatsApp Gold वायरस से जुड़ा मेसेज इससे पहले 2016 में बड़ी तेजी से फैला था।कई यूजर्स ने इस बात की शिकायत की है कि उन्हें WhatsApp Gold से जुड़ा मेसेज मिला है। इसकी शुरुआत martinelli नाम के एक विडियो की चेतावनी मिलने से शुरू होती है।

जिसमें कहा जाता है कि कल आपके मोबाइल में ये विडियों आएगा और आपके फोन को हैक कर लेगा। मेसेज में कहा जाता है, ‘अगर आप WhatsApp इस्तेमाल करने वाले किसी व्यक्ति को जानते हैं तो उसे यह मेसेज भेज सकते हैं।’ असल में martinelli विडियो का कोई वजूद नहीं है, बल्कि यह WhatsApp Gold वायरस भेजने की प्रक्रिया का हिस्सा है।WhatsApp Gold वायरस मेसेज से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि अगर आपके पास बेहतर फीचर्स वाले WhatsApp को अपग्रेड करने का मेसेज आए तो उस पर क्लिक न करें। साथ ही, ऐसे मेसेज को फॉरवर्ड न करें।

Follow us on twitter – https://twitter.com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/