निर्भया केस | दोषियों को फांसी की याचिका पर सुनवाई टली, SC के फैसले का इंतजार

नई दिल्ली(उत्तराखंड पोस्ट) निर्भया गैंगरेप केस में पटियाला हाइस कोर्ट में सुनवाई टल गई है।दोषियों के डेथ वारंट जारी करने की मांग पर जज ने कहा कि मुझे सुप्रीम कोर्ट से जानकारी मिली है कि अक्षय की पुनर्विचार याचिका को स्वीकार कर लिया गया है।इस पर 17 दिसंबर को सुनवाई होगी। सुनवाई को टाल दिया जाता है। इस मामले में सुनवाई 18 दिसंबर को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होगी।

सुरक्षा कारणों से चारों दोषियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोर्ट में पेश किया गया। इस मामले की सुनवाई के दौरान निर्भया के वकील ने कहा कि फांसी की तारीख तय होनी चाहिए। दया याचिका लगाने से डेथ वारेंट जारी होने का कोई लेना देना नहीं है। दया याचिका लगाने के लिए डेथ वारेंट को नहीं रोका जा सकता।

इस मामले की सुनवाई के दौरान निर्भया के वकील ने कहा कि फांसी की तारीख तय होनी चाहिए। दया याचिका लगाने से डेथ वारेंट जारी होने का कोई लेना देना नहीं है।दया याचिका लगाने के लिए डेथ वारेंट को नहीं रोका जा सकता।निर्भया के वकील ने कहा कि अगर सुप्रीम कोर्ट पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई करने जा रहा है, तो वे डेथ वारंट को स्थगित या स्टे कर सकते हैं। बाकी तीन दोषियों की पुनर्विचार खारिज हो चुकी है।

उन्हें क्यूरेटिव पिटीशन दायर करने का अधिकार नहीं है ।इस पर जज ने कहा कि जब तक पुनर्विचार याचिका सुप्रीम कोर्ट में लंबित है।तब तक ये कोर्ट डेथ वारेंट जारी नहीं कर सकती। निर्भया के वकील ने याकूब मेमन केस का हवाला दिया। इस पर जज ने कहा कि याकूब मेमन केस में कोई पुनर्विचार याचिका लंबित नहीं थी।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                 

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost